उत्तराखंड

uttarakhand

13 से 16 मई तक देहरादून में होगा 'श्री अन्न महोत्सव', शहरभर में दौड़ाए गये 'श्री अन्न कृषक रथ'

By

Published : May 9, 2023, 1:42 PM IST

Updated : May 9, 2023, 2:57 PM IST

आगामी 13 से 16 मई तक उत्तराखंड में होने जा रहे 'श्री अन्य महोत्सव' को लेकर मंगलवार को कृषि मंत्री गणेश जोशी ने 11 'श्री अन्न कृषक रथों' को हरी झंडी दिखाई. ये रथ देहरादून शहर में घूमकर महोत्सव का प्रचार करेंगे और लोगों में जागरुकता फैलाएंगे. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र द्वारा साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के रूप में घोषित किया गया है. इसके बाद से ही देशभर में मिलेट्स को लेकर जागरुकता जगाने के लिए कई आयोजन किए जा रहे हैं.

Millets festival dehradun
Millets festival dehradun

13 से 16 मई तक उत्तराखंड में होने जा रहा 'श्री अन्य महोत्सव'

देहरादून: पूरा विश्व वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के रूप में मना रहा है, जिसे देखते हुए प्रदेश भर में लगातार मिलेट्स को लेकर बड़े आयोजन किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में आगामी 13 मई से लेकर 16 मई तक देहरादून में एक बड़े 'श्री अन्न महोत्सव'का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन को लेकर मंगलवार को कृषि मंत्री गणेश जोशी ने 11 'श्री अन्न कृषक रथों' को हरी झंडी दिखाई.

गौर हो कि, उत्तराखंड पारंपरिक रूप से एक मिलेट्स प्रदेश रहा है. लिहाजा मिलेट्स महोत्सव में उत्तराखंड की भूमिका भी महत्वपूर्ण है. उत्तराखंड में लगातार मोटे अनाज को लेकर जागरुकता फैलाई जा रही है और तमाम बड़े आयोजन भी किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में आगामी 13 मई से 16 मई तक देहरादून में होने वाले 'श्री अन्न महोत्सव' को लेकर तैयारियों जोरों पर हैं.
पढे़ं-जिस 'मिलेट्स' के पीछे आज भाग रही पूरी दुनिया, कभी उत्तराखंड का मुख्य भोजन था वो 'मोटा अनाज'

'श्री अन्न महोत्सव' उत्तराखंड कृषि विभाग द्वारा राजधानी देहरादून में मनाया जाएगा. इस महोत्सव को लेकर कृषि विभाग के साथ-साथ उद्यान और ऑर्गेनिक बोर्ड भी तैयारी कर रहे हैं. वहीं, 11 'श्री अन्न कृषक रथों'को हरी झंडी दिखाने के बाद कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि यह रथ पूरे शहर में मिलेट और मोटे अनाज को लेकर जन जागरुकता और 'श्री अन्न महोत्सव' का प्रचार करेंगे.

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि उत्तराखंड का मिलेट्स के रूप में बेहद महत्वपूर्ण स्थान है. यहां पर पारंपरिक तौर से मोटे अनाज की खेती की जाती है. उन्होंने मोटे अनाज से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में बताया और कहा कि उत्तराखंड में मिलेट्स की संस्कृति रही है और प्रदेश में लगातार इस तरह के आयोजन किए जा रहे हैं.

Last Updated : May 9, 2023, 2:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details