उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में आज से खुल गए शॉपिंग मॉल्स, पहले दिन ही दिखने लगी रौनक

By

Published : Jul 6, 2021, 5:03 PM IST

Updated : Jul 6, 2021, 5:29 PM IST

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगे कर्फ्यू में बंद शॉपिंग मॉल्स को सरकार ने एक बार फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. ऐसे में शॉपिंग मॉल्स संचालकों को हुए करोड़ों के नुकसान से उबरने की उम्मीद जगी है.

खुल गए शॉपिंग मॉल्स
खुल गए शॉपिंग मॉल्स

देहरादून: कोविड कर्फ्यू में राहत देते हुए राज्य सरकार ने आज से प्रदेश में शॉपिंग मॉल्स को खोलने की अनुमति दे दी है. ऐसे में देहरादून के शॉपिंग मॉल्स में पहले दिन ही रौनक देखने को मिल रही है. जिससे शॉपिंग मॉल संचालकों ने बड़ी राहत की सांस ली है.

गौरतलब है कि पिछले साल जारी लॉकडाउन के चलते भी लगभग 6 माह तक प्रदेश में शॉपिंग मॉल्स पूर्ण रूप से बंद रहे थे. वहीं, कोरोना की दूसरी लहर के बीच इस साल अप्रैल माह में जारी कोविड कर्फ्यू के चलते एक बार फिर शॉपिंग मॉल्स को बंद कर दिया गया. जिसकी वजह से शॉपिंग मॉल संचालकों को करोड़ों के आर्थिक नुकसान से गुजरना पड़ा.

शॉपिंग मॉल संचालक इकबाल वासु ने बताया कि कोरोना काल का यह दौर सभी शॉपिंग मॉल संचालकों के लिए करोड़ों के नुकसान का रहा है. इस दौरान सभी मॉल संचालकों की आमदनी शून्य रही, लेकिन खर्चे पूर्व के समान ही चलते रहे. इसमें स्टाफ का वेतन, बिजली-पानी का बिल, मॉल मेंटेनेंस से जुड़े सभी खर्चे चलते रहे. अब एक बार फिर सरकार ने शॉपिंग मॉल्स को खोलने की अनुमति दे दी है. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि धीरे-धीरे लोग अच्छी खासी संख्या में फिर से शॉपिंग मॉल का रुख करेंगे.

खुल गए शॉपिंग मॉल्स

ये भी पढ़ें:कोरोना मृत्यु दर में दूसरे नंबर पर उत्तराखंड, बैकलॉग मौतों में हरिद्वार-देहरादून आगे

मॉल्स में मास्क अनिवार्य

गौरतलब है कि कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत शॉपिंग मॉल्स में आने वाले सभी ग्राहकों के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है. इसके साथ ही मॉल में प्रवेश करने से पहले सभी ग्राहकों की मुख्य प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है.

एक शॉपिंग मॉल को निगल गया कोरोना

यहां आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें की देहरादून में अब तक कुल 5 शॉपिंग मॉल्स का संचालन हो रहा था, लेकिन कोरोना काल में हुए भारी आर्थिक नुकसान के चलते वर्तमान में शहर का सहस्त्रधारा क्रॉसिंग स्थित शॉपिंग मॉल पूर्ण रूप से बंद हो चुका है. ऐसे में वर्तमान समय में शहर में सिर्फ चार शॉपिंग मॉल संचालित हो रहे हैं.

अभी 50% क्षमता से खुल रहे मॉल्स

फिलहाल राज्य सरकार ने शॉपिंग मॉल्स को 50% क्षमता के साथ खोले जाने की अनुमति प्रदान की है. वहीं, आने वाले समय में कोरोना संक्रमण की स्थिति और अधिक नियंत्रित होने पर मॉल को 100% क्षमता के साथ खोले जाने पर सरकार दोबारा विचार करेगी.

Last Updated : Jul 6, 2021, 5:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details