उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

एशियन जुजुत्सु चैंपियनशिप में शिवानी करेंगी देश का प्रतिनिधित्व, ऋषिकेश में खुशी की लहर

ऋषिकेश निवासी शिवानी गुप्ता का एशियन जुजुत्सु चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में चयन किया गया है. अबू धाबी में होने वाली इस प्रतियोगिता में वह देश का प्रतिनिधित्व करेंगी.

By

Published : Sep 10, 2021, 4:26 PM IST

shivani-gupta-will-represent-country
एशियन जुजुत्सु चैंपियनशिप प्रतियोगिता

ऋषिकेश: यूएई स्थित अबू धाबी में पांचवीं बार एशियन जुजुत्सु चैंपियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है. इसमें ऋषिकेश निवासी शिवानी गुप्ता भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. भारत के 41 खिलाड़ियों की टीम आज दिल्ली से अबू धाबी के लिए प्रस्थान करेगी. बता दें कि यह प्रतियोगिता 13 सितंबर से 16 सितंबर तक आयोजित होगी.

उत्तराखंड से शिवानी गुप्ता का चयन होने से परिजनों में खुशी की लहर है. वहीं, शिवानी गुप्ता भी खुशी से फूली नहीं समा रही हैं. उन्होंने वादा किया है कि वह इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन कर देश का नाम विश्व में रोशन करेंगी.

एशियन जुजुत्सु चैंपियनशिप प्रतियोगिता

जुजुत्सु एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के महासचिव विनय जोशी ने बताया जेजेऐयू के नेतृत्व में पांचवीं एशियन जुजुत्सु चैंपियनशिप के लिए शिवानी गुप्ता का चयन हुआ है. जुजुत्सु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वधान में टीम में शामिल होकर वह भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी.

प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) के नेतृत्व में बैंकॉक, चोनबुरी में आयोजित होने वाले छठवें एशियन इंडोर एंड मार्शल आर्ट्स 2021 गेम्स के लिए क्वालीफाई करेंगे.

ये भी पढ़ें:पौड़ी की प्रिंसी ने दिव्यांगों के लिए बनाई खास बैसाखी, मिला राष्ट्रीय इंस्पायर अवॉर्ड

शिवानी गुप्ता ने बताया कि जुजुत्सु खेल को अट्ठारहवें एशियाई खेल जो कि जकार्ता पालेमबांग 2017 के नाम से भी जाना जाता है और सम्पूर्ण एशिया की सबसे बड़ी बहु खेल प्रतियोगिता है का आयोजन मध्य इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग शहरों में किया गया था. जिसमें जुजुत्सु खेल को भी शामिल किया गया. आगामी 2022 एशियाई खेल, जो कि उन्नीसवें एशियाई खेल एक बहु-खेल प्रतियोगिता है, जो कि हांगझोऊ, चीन में सितंबर आयोजित होंगी.

हांगझोऊ चीन का तीसरा नगर है, जो एशियाई खेलों का आयोजन कर रहा है. इसमें भी जुजुत्सु खेल को शामिल किया गया है. जुजुत्सु एसोसिएशन ऑफ इंडिया को भारत सरकार, मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स से मान्यता मिलने पर इस खेल की ओर तेजी से खिलाड़ियों का रुझान बढ़ रहा है. सभी खिलाड़ी 10 सितंबर 2021 को दिल्ली से दुबई के लिए रवाना होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details