उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मसूरी में सड़कों पर बह रहा सीवरेज, राहगीरों को हो रही परेशानी

पहाड़ों की रानी मसूरी में इन दिनों सीवरेज व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है, जिस वजह से पर्यटकों और स्थानीय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मसूरी में करोड़ों रुपये की लागत से डाली गई नयी सीवरेज लाइन को पुरानी सीवरेज लाइनें के क्षतिग्रस्त होने के बाद भी चालू नहीं किया गया है.

By

Published : Jun 27, 2019, 10:16 AM IST

Updated : Jun 27, 2019, 10:41 AM IST

मसूरी की सड़कों पर बहता सीवरेज.

मसूरी:शहर में सीवर का पानी इनदिनों सड़कों पर बह रहा है. सबसे ज्यादा चहकदमी वाले इलाके माल रोड में कई जगह हो रहे सीवरेज लीकेज से स्थानीय लोगों से लेकर पर्यटक काफी परेशान हैं. पैदल चलने वालों का तो और भी ज्यादा बुरा हाल है. इसके अलावा मसूरी देहरादून मार्ग पर गैस गोदाम के पास सीवरेज टैंक भी लीक है, जिस वजह से मसूरी रोड गंदे पानी से भर गयी है.

मसूरी की सड़कों पर बहता सीवरेज.

स्थानीय निवासी युद्धवीर सिंह रावत ने बताया कि सीवर का पानी आये दिन सड़कों पर बहता है. कभी ओवर फ्लो की वजह से तो कभी लिकेज के चलते. उन्होंने बताया कि दोबारा गुरुवार सुबह लीकज के कारण रोड का एक हिस्सा गंदे पानी से भर गया है, जिस वजह से छात्रों और अन्य पैदल यात्रियों के कपड़ों पर छीटें गिर रहे हैं. उन्होंने अपने बारे में बताते हुए कहा कि वो इस मार्ग से गुजरने के दौरान कपड़ों पर पड़े गंदे पानी के छीटों की वजह से खुद तीन बार कपड़े बदल चुके हैं.

पढ़ें-मसूरी में ITBP की प्रतियोगिता का आगाज, जवान दिखा रहे दमखम

उन्होंने बताया कि इस संबंध में कई बार जल संस्थान के अधिकारियों को शिकायत की गई परंतु कोई सुनने को तैयार नहीं है. युद्धवीर सिंह रावत के मुताबिक मसूरी में सीवरेज व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए सरकार ने करोड़ों रुपये की लागत से सीवरेज पाइप लाइन बिछाई और ट्रीटमेंट प्लांट बनाए थे. लेकिन इन्हें सही तरीके से संचालित नहीं किया जा रहा है, जिस वजह से समय-समय पर सीवरेज के मुख्य टैंक लीक हो रहे हैं. इस कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

वहीं, जल संस्थान के अधिकारी सुशील सैनी ने कहा कि मसूरी में पर्यटकों के भारी दबाव के कारण बारिश होने से कई सिवरेज टैंक ओवर फ्लो हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि अभी पुरानी सीवरेज लाइनों को नई सीवरेज पाइप लाइनों से नहीं जोड़ा गया है और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी चालू नहीं हुए हैं, जिस वजह से परेशानी हो रही है. उन्होंने कहा विभाग पूरी कोशिश कर रहा है कि जहां भी सीवरेज टैंक लीक हो रहे हैं उन्हें तत्काल ठीक किया जाए ताकि जनता को परेशानी का सामना करना न पड़े.

Last Updated : Jun 27, 2019, 10:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details