उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Mar 11, 2020, 2:30 PM IST

ETV Bharat / state

यमुना नदी को दूषित कर रहा गंदा नाला, प्रशासन ने लिया संज्ञान

विकासनगर में मुख्य द्वार कालसी हरिपुर से बहने वाले नाले की वजह से यमुना नदी का पानी दूषित हो रहा है.

vikasnagar
यमुना नदी को दूषित कर रहा हरिपुर का गंदा नाला

विकासनगर: जौनसार बावर के मुख्य द्वार कालसी हरिपुर से होकर गुजरती यमुना नदी की निर्मल धारा इन दिनों प्रदूषित हो रही है. ग्राम पंचायत हरिपुर के बीचोंबीच बहने वाले गंदे नाले की सारी गंदगी यमुना नदी में मिल रही है. इससे नदी प्रदूषित हो रही है.

यमुना नदी को दूषित कर रहा हरिपुर का गंदा नाला

कालसी हरिपुर जौनसार बावर का मुख्य द्वार कहा जाता है, यहां से पवित्र यमुना नदी की निर्मल धारा होकर गुजरती है. यमुना नदी के प्रति लोगों में बड़ी आस्था और विश्वास है. जौनसार बावर के देवी देवताओं की टोलियों का स्नान यमुना नदी के तट पर करवाया जाता है. साथ ही नदी की पवित्र निर्मल धारा में देश के विभिन्न राज्यों से लोग स्नान करने आते हैं. पर्यटकों का भी आवागमन लगा रहता है. इसके बावजूद इन दिनों हरिपुर ग्राम पंचायत के बीचोंबीच बहने वाला गंदा नाला यमुना नदी को दूषित कर रहा है.

ये भी पढ़ें:आज होगा मां पूर्णागिरि मेले का आगाज, धाम की ये है रोचक पौराणिक कथा

स्थानीय निवासी केसर सिंह नेगी ने बताया कि वास्तव में गंदे नाले से होकर सारी गंदगी यमुना नदी की ओर जाती है. यमुना नदी में स्नान के लिए जौनसार बावर के देवी देवताओं की टोलियां स्नान करने के लिए आती है. ऐसे में हम यमुना को प्रदूषित नहीं होने देंगे. साथ ही इस संबंध में शासन प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को अवगत भी करवाएंगे, ताकि यमुना नदी की पवित्रता बनी रहे. वहीं, एसडीएम कालसी अपूर्वा सिंह ने बताया कि शीघ्र ही इस संबंध में एक स्वच्छता समिति का गठन किया जाएगा. जो नदी की स्वच्छता बनी रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details