उत्तराखंड

uttarakhand

भारतीय ब्लाइंड फुटबॉल टीम में उत्तराखंड के खिलाड़ियों का चयन

By

Published : Apr 28, 2022, 4:08 PM IST

इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय ब्लाइंड फुटबॉल टीम की घोषणा हो चुकी है. इस 9 सदस्यीय टीम में उत्तराखंड के दो खिलाड़ी शिवम सिंह नेगी और सोवेंद्र सिंह भंडारी और एक गोल गाइड नरेश नयाल का चयन किया गया है. यह टीम इंग्लैंड के साथ 3 मैचों की श्रृंखला खेलेगी.

Indian Blind Football Team
भारतीय ब्लाइंड फुटबॉल टीम

देहरादून:आगामी 3 मई से 9 मई तक इंग्लैंड दौरे के लिए इंडियन ब्लाइंड फुटबॉल फेडरेशन (Indian Blind Football Federation) की और से 9 सदस्यीय भारतीय ब्लाइंड फुटबॉल टीम (Indian Blind Football Team ) की घोषणा कर दी है. इस 9 सदस्यीय टीम में उत्तराखंड के 24 वर्षीय और 19 वर्षीय दो खिलाड़ी और एक गोल गाइड का चयन किया गया है. यह दोनों खिलाड़ी दृष्टि दिव्यांग हैं और इनको फुटबॉल का प्रशिक्षण राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान (National Institute for Empowerment of Persons with Visual Disabilities) देहरादून में दिया गया है. दोनों खिलाड़ी और गोल गाइड का भारतीय ब्लाइंड फुटबॉल टीम में चयन के बाद संस्थान में खुशी का माहौल है. यह टीम इंग्लैंड के साथ 3 मैचों की श्रृंखला खेलेगी.

भारतीय ब्लाइंड फुटबॉल टीम के गोल गाइड और सहायक कोच नरेश नयाल ने ईटीवी भारत को फोन पर दी जानकारी में बताया कि इंग्लैंड दौरे के लिए ब्लाइंड फुटबॉल की अंतरराष्ट्रीय टीम में राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान देहरादून के दो खिलाड़ी 19 वर्षीय शिवम सिंह नेगी और 24 वर्षीय सोवेंद्र सिंह भंडारी का चयन हुआ है.

शिवम सिंह नेगी मूल रूप से पौड़ी जिले और सोवेंद्र सिंह भंडारी उत्तराकाशी जिले के कल्याणी गांव के रहने वाले हैं. वहीं संस्थान के नरेश नयाल इस टीम में बतौर गोल गाइड और सहायक कोच के तौर पर अपनी भूमिका निभाएंगे. नरेश रयाल ने बताया कि भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ सेंट जॉर्ज शहर के स्टेडियम में तीन मैच खेलेगी, जो कि विश्व का पैरा गेम्स का सबसे उम्दा स्टेडियम है.
ये भी पढ़ेंः क्रिकेटर दीपक चाहर पत्नी संग पहुंचे ऋषिकेश, सेल्फी के लिए फैंस की लगी होड़

नरेश नयाल ने बताया कि इसके साथ ही भारतीय ब्लाइंड फुटबॉल टीम ने पैरा एशियन गेम्स सहित एशियन चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालीफाई किया है. इन दोनों प्रतियोगिताओ में भी उत्तराखंड के दोनों खिलाड़ी अपनी टीम के साथ प्रतिभाग करेंगे. भारतीय ब्लाइंड फुटबॉल टीम में उत्तराखंड के शिवम सिंह नेगी सहित सोवेंद्र सिंह भंडारी के साथ दिल्ली के प्रदीप पटेल सहित राजस्थान के धर्मा राम देवासी, गुजरात के विष्णु वघेला और मेघालय के गेब्रियल नोंगरूम और किलीग्सन डी मारक व गोलकीपर में केरल के सुजीत पीएल और मध्य प्रदेश के प्रफुल लिखितकर का चयन हुआ है. वर्तमान में भारतीय टीम का विश्व में 25वां नंबर है और इंग्लैंड का 10वां नंबर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details