उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

केदारनाथ आपदा: शुरू हुई नर कंकालों की खोज, पहले दिन नहीं मिली कोई सफलता

साल 2013 में 16-17 जून की रात आई आपदा के दौरान लापता हुए लोगों के कंकाल खोजने की कवायद शुरू हो गई है. सोनप्रयाग से पुलिस और एसडीआरएफ की 10 टीमें रवाना की गईं. पहले दिन टीमों को कोई भी नर कंकाल नहीं मिला.

By

Published : Sep 16, 2020, 8:36 PM IST

Rudraprayag Kedarnath disaster
रुद्रप्रयाग

रुद्रप्रयाग:केदारनाथ आपदा के दौरान लापता हुए लोगों के मृत शरीर (नर कंकाल) खोजने के लिए सोनप्रयाग से पुलिस और एसडीआरएफ की 10 टीमें रवाना हो गईं. सोनप्रयाग में पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर ने सभी टीमों को ब्रीफ करने के बाद अपने गंतव्य को रवाना किया. पहले दिन टीमों को कोई नर कंकाल नहीं मिले.

आपदा में लापता हुए लोगों के नरकंकालों की खोजबीन के लिए जिला स्तर पर गठित 10 टीमों को अलग-अलग ट्रेकों के लिए रवाना किया गया. सोनप्रयाग में पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह ने सभी टीमों के सदस्यों को ब्रीफ करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिए. सभी टीमों को ट्रैक रूटों पर सर्च करने के बाद शाम होते ही सुरक्षित स्थानों पर कैंपिंग करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही दूसरे दिन फिर से अभियान शुरू किया जाएगा.

टीम खोजबीन का इलाका
पहली टीम गौरीकुंड से केदारनाथ
दूसरी टीम गौरीकुंड से गोऊंमुखड़ा
तीसरी टीम गौरीकुंड से मुनकटिया
चौथी टीम त्रियुगीनारायण से गरूड़चट्टी होते हुए केदारनाथ
पांचवीं टीम कालीमठ से चैमासी होते हए रामबाड़ा
छटवीं टीम जंगलचट्टी का ऊपरी क्षेत्र
सातवीं टीम रामबाड़ा का ऊपरी क्षेत्र
आठवीं टीम केदारनाथ बेस कैंप का ऊपरी क्षेत्र, केदारनाथ मंदिर के आसपास का क्षेत्र
नौवीं टीम केदारनाथ से चौराबाड़ी एवं आसपास का क्षेत्र
दसवीं टीम केदारनाथ से वासुकिताल

पढ़ें- किसानों के हित में हैं मोदी सरकार के फैसले, संसद में हो रही है बहस : नड्डा

वहीं, पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह बुधवार शाम केदारनाथ पहुंच गए हैं. ब्रीफिंग के दौरान सोनप्रयाग में प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन समरवीर सिंह रावत, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली सोनप्रयाग होशियार सिंह पंखोली, प्रभारी एसडीआरएफ सोनप्रयाग मौजदू रहे. अभियान में पुलिस, एसडीआरएफ के 50 व स्वास्थ्य विभाग के 10 लोग समेत कुल 60 लोग शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details