उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी में अवैध निर्माण मिलने पर एसडीएम ने किया चालान, मोबाइल टावर सीज

By

Published : Jan 11, 2023, 7:37 AM IST

मसूरी में अवैध निर्माण (mussoorie illegal construction) पर लगातार प्रशासन द्वारा चोट की जा रही है. इसके बावजूद भी नियमों को दरकिनार कर निर्माण किया जा रहा है. जिसको लेकर शासन-प्रशासन और मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (Mussoorie Dehradun Development Authority) ने कमर कस ली है.

Etv Bharat
Etv Bharat

मसूरी:पहाड़ों की रानी मसूरी में अवैध निर्माण (mussoorie illegal construction) को लेकर शासन-प्रशासन औरमसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (Mussoorie Dehradun Development Authority) की टीम पैनी नजर बनाए हुई हैं. टीमें संयुक्त रूप से ऐसे निर्माणों को चिन्हित करने में लगी हुई हैं जो नियमों को ताक पर रख किए जा रहे हैं. जिसके बाद ऐसे निर्माणों पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है. पूर्व में भी शासन-प्रशासन औरमसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण की टीम ऐसे निर्माणों को ध्वस्त कर चुकी है. एसडीएम मसूरी शैलेंद्र सिंह नेगी (Mussoorie SDM Shailendra Singh Negi) ने कहा कि मसूरी में अवैध निर्माण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.

मसूरी एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी के नेतृत्व में मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों पर चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया गया. वहीं कई जगह अनियमितताएं पाए जाने पर चालान की कार्रवाई की गई. एसडीएम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में नक्शा पास कराए जाने के बाद किये जा रहे निर्माण का स्थलीय निरीक्षण किया गया. जिसके तहत उनके द्वारा बिना अनुमति भूमि समतलीकरण करने एवं अवैध परिवहन व भंडारण पर चालानी कार्रवाई की गई. एसडीएम मसूरी (Mussoorie SDM) शैलेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि मसूरी में बिना नक्शा स्वीकृत किए निर्माण पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है.
पढ़ें-मसूरी में दुकानों के ध्वस्तीकरण का लोगों ने किया विरोध,पालिका अध्यक्ष बोले- दिया गया था नोटिस

उन्होंने कहा कि मसूरी में कई निर्माण के नक्शे स्वीकृत किए गए हैं, परंतु उनको प्राधिकरण के नियमों के अनुसार निर्माण करना होगा. ऐसे में देखा जा रहा है कि कई लोग नक्शा पास कराकर उसकी आड़ में अनाधिकृत निर्माण करा रहे हैं. जिसका स्थलीय निरीक्षण किया गया व अनियमितता पाये जाने पर कई लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई भी की गई है. उन्होंने कहा कि मसूरी में किसी भी प्रकार का अवैध निर्माण बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. उन्होंने बताया कि जल्द ही कुछ बड़े अनाधिकृत निर्माण पर कार्रवाई की जायेगी. इस मौके पर एमडीडीए के साथ अधिशासी अभियंता अतुल गुप्ता, सहायक अभियंता अभिषेक भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

मोबाइल टावर सीज:मसूरी में बार्लोगंज क्षेत्र में अनाधिकृत रूप से लगे मोबाइल टावर पर कार्रवाई करते हुए मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण की टीम द्वारा सीज कर दिया गया. मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता अतुल गुप्ता के नेतृत्व में एमडीडीए की टीम पुलिस बल के साथ मसूरी बार्लोगंज पहुंची और अनाधिकृत बिल्डिंग के ऊपर लगाए गए टावर को सीज कर दिया गया. अधिशासी अभियंता अतुल गुप्ता ने कहा कि अनाधिकृत रूप से निर्मित भवन के ऊपर मोबाइल टावर लगा दिया गया था. जिसकी शिकायत मिलने पर मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण की टीम द्वारा पूर्व में एक टावर का चालान किया गया. वहीं सचिव मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण एसडीएम मसूरी के न्यायालय में सुनवाई के बाद एसडीएम मसूरी शैलेंद्र सिंह नेगी द्वारा उक्त टावर को सीज करने के आदेश दिए गए. जिसके अनुपालन में उनके द्वारा पुलिस बल और एमडीडीए की टीम के साथ अनाधिकृत टावर को सीज कर किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details