उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

SC/ST कर्मचारियों ने सचिवालय में संभाला मोर्चा, 19 फीसदी लोगों ने किया आज काम

दो धड़ों में बंटे प्रदेश के कर्मचारियों में एक तरफ जहां सामान्य ओबीसी वर्ग प्रदेश के कामकाज को बाधित करने में अपना पूरा जोर लगा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर 19 फ़ीसदी मौजूद आरक्षित वर्ग एससी/एसटी के कर्मचारी पूरी तरह से सरकार के साथ नजर आ रहे हैं.

By

Published : Mar 3, 2020, 8:08 PM IST

Updated : Mar 3, 2020, 8:50 PM IST

dehradun
उत्तराखंड सचिवालय

देहरादून:प्रदेश में सामान्य ओबीसी वर्ग के लाखों अधिकारी कर्मचारियों की चल रही बेमियादी हड़ताल से जहां सरकार की मुश्किलें खड़ी हैं तो वहीं दूसरी तरफ एसटी एससी वर्ग के कर्मचारी इन दिनों पूरी ऊर्जा के साथ कामकाज में लगे हैं. एससी/एसटी कर्मचारी वर्ग का प्रतिनिधित्व कर रहे करम राम ने बताया कि उनके द्वारा पूरे प्रदेश में एससी/एसटी वर्ग के कर्मचारियों को सरकार का साथ देने और मन लगाकर काम करने की अपील की गई है तो वहीं उन्होंने यह भी कहा कि सामान्य वर्ग के कर्मचारियों के इस हड़ताल से प्रदेश के बजट सत्र पर कोई खास असर नहीं पड़ने वाला है.

दो धड़ों में बंटे प्रदेश के कर्मचारियों में एक तरफ जहां सामान्य ओबीसी वर्ग प्रदेश के कामकाज को बाधित करने में अपना पूरा जोर लगा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर 19 फ़ीसदी मौजूद आरक्षित वर्ग एससी/एसटी के कर्मचारी पूरी तरह से सरकार के साथ नजर आ रहे हैं. उत्तराखंड सचिवालय में आज कल की अपेक्षा और कम उपस्थिति देखने को मिली, जहां सोमवार को 25 फ़ीसदी उपस्थिति थी तो आज केवल 19 फ़ीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति देखने को मिली.

उत्तराखंड सचिवालय

हमने नहीं किया था इस तरह विरोध SC/ST कर्मचारी

आरक्षित वर्ग एससी/एसटी कर्मचारियों का कहना है कि जिस तरह से सामान्य वर्ग के कर्मचारी उन पर आरोप लगा रहे हैं कि उनके द्वारा भी 2012 में इसी तरह से प्रदेश का कामकाज रोकने का प्रयास किया गया था वह सरासर गलत है. उन्होंने बताया कि उनके द्वारा किया गया विरोध एक सांकेतिक विरोध और जिलावार विरोध था जो कि सामान्य सत्र के दौरान किया गया था. लेकिन आज सामान्य ओबीसी वर्ग के कर्मचारी प्रदेश में सबसे महत्वपूर्ण बजट सत्र को बाधित करने का काम कर रहे हैं जो कि सेवा नियमावली के भी विरुद्ध है.

हड़ताल नही पड़ेगा बजट सत्र पर असर- Sc St कर्मचारी

ओबीसी सामान्य वर्ग के कर्मचारियों द्वारा की जा रही बेमियादी हड़ताल और गैरसैंण बजट सत्र घेराव को लेकर एससी/एसटी कर्मचारी संगठन का कहना है कि इस हड़ताल से बजट सत्र पर कोई खास असर नहीं पड़ने वाला है. एससी/एसटी कर्मचारी संगठन का नेतृत्व कर रहे करम राम ने कहा कि बजट सत्र को लेकर पूरी ड्राफ्टिंग पहले ही तैयार की जा चुकी है और सत्र में आने वाले प्रश्नोत्तर को लेकर भी पहले ही विभागीय काम पूरे किए जा चुके हैं. हालांकि कर्मचारियों के हड़ताल से थोड़ा कार्यभार जरूर बढ़ेगा, लेकिन यह सरकार भी जानती है कि इस हड़ताल से बजट सत्र रुकने वाला नहीं है.

Last Updated : Mar 3, 2020, 8:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details