उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लॉकडाउनः पर्यटन मंत्री महाराज बोले- 3 मई के बाद होगा चारधाम यात्रा के 'भविष्य' पर फैसला

ETV Bharat से बातचीत में सतपाल महाराज ने बताया कि 3 मई को लॉकडाउन खुलने के बाद चारधाम यात्रा पर विचार किया जा सकता है.

By

Published : Apr 25, 2020, 3:39 PM IST

Updated : Apr 26, 2020, 11:50 AM IST

dehradun news
सतपाल महाराज

देहरादूनः उत्तराखंड चारधाम के कपाट खुलने की तिथि फाइनल हो गई है. 26 अप्रैल को गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे. इसके साथ ही 29 अप्रैल को बाबा केदारनाथ तो वहीं, 15 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे, लेकिन कोरोना के चलते देशभर में लागू देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से चारधाम की यात्रा नहीं हो पाएगी. वहीं, ETV Bharat से बातचीत में सतपाल महाराज ने बताया कि 3 मई को लॉकडाउन खुलने के बाद चारधाम यात्रा पर विचार किया जा सकता है.

चारधाम यात्रा पर बोलते पर्यटन मंत्री .

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि प्रदेशभर में धारा 144 लागू है. ऐसे में चारों धामों में श्रद्धालु एकत्र ना हो इसके लिए कोई भी धर्मशालाएं नहीं खोली जाएंगी. साथ ही बताया कि 3 मई का इंतजार हो रहा है, क्योंकि 3 मई को लॉकडाउन हटता है तो ऐसे में चारधाम की यात्रा को दूसरे नजरिए से देखा जाएगा. हालांकि, अभी जरूरी लोग ही चार धाम में जाएंगे. जिससे वहां पर भीड़ इकट्ठी ना हो.

ये भी पढ़ेंःमां गंगा की डोली गंगोत्री को हुई रवाना, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

साथ ही बताया कि राज परिवार की महिलाएं तिल का तेल निकालती हैं. जिसे गाडूघड़ा कहते हैं. गाडूघड़ा हर साल एक परंपरा के तहत तमाम स्थानों पर रुक-रुक कर जाता था, लेकिन अब इस कलश तेल को सीधा जोशीमठ ले जाया जाएगा. जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का पालन करते हुए, भीड़-भाड़ नहीं रखा जाएगा. साथ ही बताया कि अपनी परंपराओं को श्रद्धालु तक जरूर पहुंचा जाएगा. साथ ही जो भी बदरीनाथ में होगा वह परंपरा और मर्यादा के अनुसार ही होगा.

Last Updated : Apr 26, 2020, 11:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details