उत्तराखंड

uttarakhand

आम बजटः सोने में कस्टम ड्यूटी घटने से सर्राफा कारोबारी खुश, अर्थव्यवस्था को मिलेगी रफ्तार

By

Published : Feb 2, 2021, 8:53 AM IST

Updated : Feb 2, 2021, 9:38 AM IST

आम बजट को लेकर सर्राफा व्यापारियों में खुशी की लहर है. दरअसल, सोने में कस्टम ड्यूटी घटने से सर्राफा व्यापारियों को उम्मीद है कि लोगों में सोने-चांदी की डिमांड बढ़ेगी.

custom-duty-of-gold
custom-duty-of-gold

देहरादूनःआम बजट में सोना, चांदी और तांबा जैसे धातुओं में कस्टम ड्यूटी 5% कम होने से सर्राफा व्यापारियों खुशी की लहर है. लंबे समय से मांग कर रहे सर्राफा व्यापारियों की मुराद इस आम बजट में पूरी हो गई है. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद किया है. ज्वेलर्स कारोबारियों के मुताबिक, सोने जैसी धातुओं में कस्टम ड्यूटी घटने से न सिर्फ मंदी के दौर से गुजर रहे सर्राफा बाजार को संजीवनी मिलेगी. बल्कि धरोहर के रूप में सोना खरीदने वाले ग्राहकों को भी इसका लाभ मिलेगा.

कस्टम ड्यूटी घटने से सर्राफा कारोबारी खुश

पिछले दो साल से सोना स्थिर न रहकर लगातार तेजी पकड़ रहा है. जिसकी वजह से सर्राफा बाजार पूरी तरह मंदी की चपेट में है. कोरोनाकाल में सर्राफा बाजार काफी प्रभावित हुआ है और व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ा है. ऐसे में सर्राफा व्यापारियों की वर्षों पुरानी एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग को केंद्र सरकार ने पूरा कर दिया है. इस पर उत्तराखंड ज्वेलर्स और सर्राफा व्यापारियों में खुशी की लहर है.

पढ़ेंः CM त्रिवेंद्र बोले आत्मनिर्भर भारत के सपने की नींव मजबूत करने वाला बजट

उत्तराखंड सर्राफा एसोसिएशन के महासचिव गुरविंदर सिंह के मुताबिक, सर्राफा व्यापारियों की एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग को पूरा कर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. इससे न सिर्फ बाजार में रौनक लौटेगी. बल्कि, अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा. गुरविंदर सिंह के मुताबिक, एक्साइज ड्यूटी से सोने के एक्सपोर्ट-इंपोर्ट के काले कारोबार पर भी लगाम लगेगी.

वहीं, पिछले 55 सालों से तांबा, पीतल और सोने जैसे धातुओं के हस्तकला से जुड़े जसवीर सिंह कहते हैं कि वर्षों से चल रही कस्टम ड्यूटी घटाने की मांग जिस तरह से इस बार प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने पूरी की है, उससे पूरे देश के सर्राफा कारोबार से जुड़े व्यापारियों में खुशी की लहर हैं.

Last Updated : Feb 2, 2021, 9:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details