उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दून में स्वच्छता समितियों के हवाले होगी वार्डों की सफाई व्यवस्था

देहरादून के सभी 100 वार्डों के पार्षदों को मेयर सुनील उनियाल गामा ने सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने और मोहल्ला स्वच्छता समिति का गठन करने के निर्देश दिए हैं. एक समिति को कम से कम 5 और अधिक 8 सफाई कर्मचारी दिए जाएंगे. जिन्हें रोजाना 275 रुपए के हिसाब से भुगतान किया जाएगा.

By

Published : Jun 30, 2019, 9:29 AM IST

मेयर सुनील उनियाल गामा

देहरादून: नगर निगम में मेयर सुनील उनियाल गामा ने सभी पार्षदों की बैठक बुलाकर निगम के 100 वार्डों में मोहल्ला स्वच्छता समितियां गठित करने की निर्देश दिए हैं. ये समितियां 1 जुलाई से इन वॉर्डों साफ सफाई का काम शुरू करेगी. समिति में सामान्य वार्ड के लिए 5 सफाई कर्मचारी जबकि, बड़े वार्ड के लिए 8 सफाई कर्मचारी दिए जाएंगे. साथ ही पार्षदों को मोहल्ला स्वच्छता समिति के नाम से खाता भी खुलवाना पड़ेगा. जिसमें हर महीने भुगतान की धनराशि जमा कराई जाएगी.

स्वच्छता समितियों के हवाले होगी वार्डों की सफाई व्यवस्था.

शनिवार को मेयर सुनील उनियाल गामा ने सभी पार्षदों के साथ वार्डों स्वच्छता को लेकर एक बैठक की. इस बैठक में सभी पार्षदों के वार्डों में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने और मोहल्ला स्वच्छता समिति का गठन करने के निर्देश दिए गए. मेयर ने कहा कि पार्षद और दो अन्य लोगों के जरिए वार्ड के नाम से मोहल्ला स्वच्छता समिति का खाता खोला जाएगा. जिसमें हर महीने भुगतान की धनराशि जमा कराई जाएगी.

वहीं, इस खाते से अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष में दो के हस्ताक्षर पर ही धनराशि खाते से निकाली जा सकेगी. साथ ही जिन पार्षदों ने स्वच्छता समितियां बना ली है तो उन वार्डो में 1 जुलाई से सफाई कर्मचारियों से काम कराना शुरू कर देंगे. साथ ही एक समिति को कम से कम 5 और अधिक 8 सफाई कर्मचारी दिए जाएंगे. जिन्हें रोजाना 275 रुपए के हिसाब से भुगतान किया जाएगा.

पढ़ें- ऑल वेदर रोड बना रही कंपनी पर 15 लाख का जुर्माना, रोक के बाद भी कर रहे थे ये काम

मेयर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि मोहल्लों में स्वच्छता समिति दी गई है ताकि वार्डों में सफाई व्यवस्था बनी रहे. वार्डों के साफ होने से शहर अपने आप साफ हो जाएगा. स्वच्छता समितियों के गठन के लिए सभी पार्षदों को निर्देशित किया गया है. जिसके बाद निगम में 500 से 600 सफाई कर्मचारी बढ़ जाएंगे. जिससे नगर में साफ-सफाई बनी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details