उत्तराखंड

uttarakhand

विकासनगरः PMGSY की हीलाहवाली ग्रामीणों पर पड़ रही भारी, आधे अधूरे कार्य से लोग परेशान

By

Published : Nov 16, 2019, 9:06 AM IST

पंजीटीलानी में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सड़क का कार्य अधूरा छोड़ देने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. विभाग इस ओर गंभीर नहीं है.

सड़क के आधे अधूरे कार्य

विकासनगरः जौनसार के पंजीटीलानी में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत कई वर्षों से मार्ग का सुधारीकरण का कार्य चल रहा है. बीते बरसात में पंजीटीलानी में मार्ग धंसने के कारण दीवार ढह गई थी. दीवार गिरने से वहां निवास करने वाले लोगों के आधा दर्जन मकान खतरा की जद में हैं.

सड़क के आधे अधूरे कार्य से नागरिक परेशान.

इसकी सूचना ग्रामीणों ने तहसील प्रशासन व पीएमजीएसवाई कालसी विभाग के अधिकारियों को दी. विभाग द्वारा आनन-फानन में कुछ सीसी ब्लॉक भरवाकर इतिश्री कर ली गई, जबकि आधे अधूरे सीसी ब्लॉक भरने के बाद भी विभाग की लापरवाही ग्रामीणों पर भारी पड़ती नजर आ रही है. आधे-अधूरे कार्य के खिलाफ ग्रामीणों ने आंदोलन की चेतावनी दी है.

ग्रामीण भवान सिंह ने बताया कि विभाग को कई बार अवगत कराने के बाद भी दीवार का कार्य पूर्ण नहीं कराया जा रहा है. कार्य आधा अधूरा छोड़ दिया गया है, जिससे मकानों पर खतरा मंडरा रहा है. विभाग जल्द ही दीवार का कार्य पूर्ण कराए. स्थानीय निवासी प्रियंका ने बताया कि बरसात में मार्ग धंसने के कारण दीवार गिर गई, जिससे मार्ग पर आवागमन पूरी तरह बंद है. वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर वाहनों का आवागमन अन्य मार्ग से हो रहा है.

विभाग द्वारा कार्य आधा अधूरा छोड़ देने के कारण हर समय डर सता रहा है. कुंदन सिंह तोमर ने बताया कि रोड धंसने के कारण काफी परेशानियां स्थानीय लोगों व आने जाने वाले वाहन चालकों को झेलनी पड़ रही है. पीएमजीएसवाई के तहत मार्ग का निर्माण कार्य किया गया है जो कि बरसात के दिनों में पूरी तरह से धंस कर ढह गया है जिसके साथ यहां काफी लंबी चौड़ी दीवार भी पूरी तरह ढह गई है.

कुंदन ने बताया कि मामले की जानकारी विभाग को दी गई. विभाग द्वारा आनन-फानन में 8 से 10 सीसी ब्लॉक का कार्य शुरू किया गया, उसके बाद आधा अधूरा छोड़ कर चले गए. जल्द विभाग द्वारा कार्य पूर्ण नहीं किया गया तो ग्रामीणों को मजबूर होकर धरना प्रदर्शन करने को विवश होना पड़ेगा.

यह भी पढ़ेंःउत्तराखंड परिवहन निगम को अभी तक महज 125 बसें मिली, खरीदी गई थी 300 बसें

उधर अधिशासी अभियंता बीसी पंत ने बताया कि बरसात के दिनों में मार्ग धंसने के कारण दीवार गिर गई थी जहां पर कुछ कार्य किए गए हैं. कार्य आधा अधूरा नहीं छोड़ा गया है. आपदा के तहत बजट की मांग की गई है. जिला अधिकारी को अवगत करा दिया गया है. बजट आवंटित होते ही कार्य पूर्ण करा दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details