उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

टैक्स माफी आवेदन के लिए नहीं आना होगा RTO, ऑनलाइन होगा काम

उत्तराखंड में कॉमर्शियल वाहनों की टैक्स माफ के आवेदन के लिए अब वाहन संचालकों को आरटीओ नहीं आना होगा. आरटीओ अब ऑनलाइन ही कॉमर्शियल वाहनों के टैक्स माफी की प्रक्रिया शुरू करने वाला है.

By

Published : Oct 14, 2020, 6:32 PM IST

RTO will process the tax waiver of commercial vehicles online
टैक्स माफी आवेदन के लिए नहीं आना होगा RTO,

देहरादून: राज्य सरकार द्वारा कॉमर्शियल वाहनों के तीन महीने का टैक्स माफ किया गया है. इसके साथ ही अब कॉमर्शियल वाहन संचालको को आरटीओ विभाग नहीं जाना पड़ेगा. कॉमर्शियल वाहनों के टैक्स माफी का काम ऑनलाइन किया जायेगा. आरटीओ ने एनआईसी से इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कने को कहा है. एनआईसी से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद टैक्स माफी का काम आसान हो जाएगा. जिससे वाहन संचालको को काफी सहूलियत मिलेगी.

टैक्स माफी के बाद जिले में करीब 40 हजार कमर्शियल वाहन संचालको को फायदा मिला है. ऐसे में आरटीओ दफ्तर पहुंचने वालों की संख्या को देखते हुए इसे आनलाइन किया जा रहा है. इसके साथ ही इतनी भीड़ में कोरोना की गाइडलाइन के नियमों का पालन करा पाना भी मुश्किल हैं. जिसे देखते हुए आरटीओ ने एनआईसी से इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कने को कहा है.

पढ़ें-उत्तराखंड कैबिनेट बैठक आज, कई प्रस्तावों पर होगी चर्चा

आरटीओ दिनेश पठोई ने जानकारी देते हुए बताया की प्रदेश सरकार ने कॉमर्शियल वाहनों का तीन महीने की टैक्स माफ किया है. इसका काम शुरू भी हो चुका है. लेकिन अगर टैक्स माफी का काम विभाग मैन्यूली करेगा तो वर्तमान की स्थिति को देखते हुए इसमें करीब 6 महीने का समय लग जायेगा. इसलिए हमने टैक्स माफी का काम ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है. इसके लिए विभाग एनआईसी को पत्र भेज चुका है. एनआईसी से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद टैक्स माफी का काम शुरू कर देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details