उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 2, 2019, 7:53 PM IST

ETV Bharat / state

देहरादून: ऑनलाइन चालान शुल्क जमा कराने का विकल्प देने जा रहा परिवहन विभाग

परिवहन विभाग वाहन स्वामियों के चालान शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था करने जा रहा है. साथ ही ट्रेजरी के माध्यम से भी चालान जमा कराने का विकल्प देने जा रहा है. जिसके चलते वाहन स्वामी अब अपने वाहन के चालान का भुगतान क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए कर सकेंगे.

ऑनलाइन चालान शुल्क जमा कराने का विक्लप देने जा रहा आरटीओ विभाग.

देहरादून: नया मोटर एक्ट लागू होने के बाद से आरटीओ विभाग में चालान शुल्क जमा कराने को लेकर रोजाना भारी भीड़ जमा हो रही है. जिसके चलते परिवहन विभाग चालान शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था करने जा रहा है. साथ ही ट्रेजरी के माध्यम से भी चालान जमा कराने का विकल्प देने जा रहा है. जिसके चलते वाहन स्वामी अब अपने वाहन के चालान का भुगतान क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिये कर सकेंगे.

ऑनलाइन जमा होगा चालान शुल्क.

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा लागू नए एमवी एक्ट के तहत चालान की राशि काफी अधिक है. ऐसे में नियमों के विरुद्ध वाहन का विभागीय अधिकारी द्वार चालान किए जाने पर ज्यादातर वाहन स्वामियों के पास मौके पर ही नकदी उपल्बध नहीं होती है. जिसके चलते बाद में आरटीओ कार्यालय में चालान जमा कराने को लेकर लोगों की लंबी कतार लगने लगी है. जिसके चलते परिवहन विभाग चालान जमा कराने की ऑनलाइन व्यवस्था करने जा रहा है. जिसके चलते इस सुविधा से वाहन स्वामियों को अपने वाहन के चालान का भुगतान करना आसान हो जाएगा.

ये भी पढ़े:150 पुराना है अल्मोड़ा की रामलीला का इतिहास, मुस्लिमों के सहयोग से बनाया जाता है रावत का पुतला

एआरटीओ अरविंद पांडे ने बताया कि अधिकतर वाहन स्वामी चालान के समय नकदी का न होने पर ऑनलाइन चालान जमा करा सकते हैं. जिसके लिए पीओएस मशीनें लगाने की व्यवस्था की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details