उत्तराखंड

uttarakhand

सड़क सुरक्षा सप्ताह: पुलिस ने चलाया जागरुकता अभियान, वाहन चालकों को दी हिदायत

By

Published : Jan 18, 2020, 8:15 PM IST

देहरादून और रुड़की पुलिस और परिवहन विभाग ने लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देने के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान चलाया. इस अभियान के तहत पुलिस और परिवहन विभाग ने लोगों को सीट बेल्ट और हेलमेट पहनने की हिदायत भी दी.

road safety week
सुरक्षा सप्ताह अभियान

देहरादून/रुड़की: सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत परिवहन विभाग और राजधानी दून पुलिस ने संयुक्त रूप से गांधी पार्क के सामने सघन जागरुकता अभियान चलाया. इस दौरान आवागमन करने वाले वाहनों को रोककर 'सड़क सुरक्षा मेरी जिम्मेदारी' का स्टीकर लगाने का कार्य किया गया. इसके साथ ही रुड़की में यातायात पुलिस और परिवहन विभाग ने 11 जनवरी से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया.

सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान.

परिवहन विभाग के कर अधिकारी एमडी पापोई ने बताया कि सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान के तहत परिवहन विभाग लोगों को जागरूक कर रहा है. इसके अंतर्गत जो वाहन सड़कों पर चल रहे हैं, उनमें से कई लोगों ने सीट बेल्ट और हेलमेट नहीं पहना हुई थी, जिन्हें रोककर समझाया जा रहा है कि दुर्घटनाएं रोकने में सीट बेल्ट और हेलमेट का कितना अहम रोल है. इसके साथ ही हस्ताक्षर के माध्यम से शपथ दिलाई जा रही है कि हम सड़क सुरक्षा के नियमों का हमेशा पालन करेंगे. साथ ही वाहन चालकों को पंफलेट आदि वितरित किए जा रहे हैं, जिसमें सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में जानकारी दी गई है.

वहीं, रुड़की में भी यातायात पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा 11 जनवरी से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया. इसके चलते शुक्रवार को 31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतिम दिन ट्रैफिक इंस्पेक्टर मो. अकरम के नेतृत्व में रुड़की के विभिन्न जगहों पर यातायात के प्रति लोगों को जागरुक किया गया.

ये भी पढ़ें:पीएम मोदी से आज मिलेंगे CM त्रिवेंद्र, मंत्रिमंडल विस्तार पर हाईकमान से मिल सकती है मंजूरी

इसी कड़ी में यातायात पुलिस रुड़की के बीएसएम कॉलेज पहुंची, जहां कॉलेज के छात्रों ने यातायात सड़क सुरक्षा अभियान में हिस्सा लेते हुए यातायात के प्रति जागरुकता स्लोगन की तख्तियां लेकर नगर में रैली निकाली. साथ ही यातायात के नियमों को ध्यान में रखकर वाहन चलाने का संकल्प लिया. इसके बाद यातायात पुलिस टीम मंगलौर क्षेत्र के उत्तम शुगर मिल पहुंची, जहां गन्ने से भरी ट्रॉलियों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाकर यातायात के नियमो का पाठ पढ़ाया गया.

ट्रैफिक इंस्पेक्टर मो. अकरम ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरुक किया गया. स्कूली बच्चों ने भी रैली निकालकर यातायात नियमों के प्रति जागरुक करने का काम किया. रात के समय गन्ने से भरी ट्रॉलियों से अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं, जिसके मद्देनजर मंगलौर स्थित उत्तम शुगर मिल में जाकर वाहन चालकों को नियमो की जानकारी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details