उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष होंगी ऋतु खंडूड़ी, शाम 5 बजे दाखिल करेंगी नामांकन

By

Published : Mar 23, 2022, 1:19 PM IST

Updated : Mar 24, 2022, 11:42 AM IST

ऋतु खंडूड़ी को उत्तराखंड की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा रहा है. आज शाम 5 बजे ऋतु खंडूड़ी अपना नामांकन दाखिल करेंगी. ऋतु खंडूड़ी दूसरी बार विधायक बनी हैं और पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूड़ी की बेटी भी हैं. इससे पहले पार्टी नेतृत्व महिलाओं को प्राथमिकता देने की बात भी कह चुका है.

Ritu Khanduri Bhushan
पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष होंगी ऋतु खंडूड़ी

देहरादून: उत्तराखंड में बीजेपी ने कोटद्वार विधायक और बीसी खंडूड़ी की बेटी ऋतु खंडूड़ी को बड़ी जिम्मेदारी देने जा रही है. ऋतु खंडूड़ी को उत्तराखंड की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा रहा है. आज शाम 5 बजे विधानसभा में ऋतु खंडूड़ी विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगी. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने इस बात की पुष्टि की है.

पौड़ी जिले की जिस कोटद्वार विधानसभा सीट से 2012 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रहते हुए भुवन चंद्र खंडूड़ी को हार का सामना करना पड़ा था, उसी कोटद्वार सीट पर उनकी बेटी ऋतु खंडूड़ी ने जीत दर्ज कर पिता की हार का बदला लिया है. कोटद्वार विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी ऋतु खंडूड़ी ने कांग्रेस उम्मीदवार सुरेंद्र सिंह नेगी को 3687 वोटों से हराया है.

राज्य की पहली महिला स्पीकर ऋतु खंडूड़ी.

ऋतु खंडूड़ी दूसरी बार विधायक बनी हैं. 2017 के विधासनभा चुनाव में ऋतु खंडूड़ी पौड़ी जिले की यमकेश्वर विधानसभा सीट से चुनाव जीती थीं. हालांकि, इस बार बीजेपी ने उन्हें कोटद्वार विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था, जहां से कभी मुख्यमंत्री रहते हुए उनके पिता भुवन चंद्र खंडूड़ी की हार हुई थी. 2012 में सुरेंद्र सिंह नेगी ने ही भुवन चंद्र खंडूड़ी को हराया था. खंडूड़ी की हार से बीजेपी की सरकार बनते-बनते रह गई थी.

राज्य की पहली महिला स्पीकर ऋतु खंडूड़ी.
पढ़ें:ऋतु खंडूड़ी ने लिया 10 साल पुराना बदला, पिता बीसी खंडूड़ी को हराने वाले सुरेंद्र सिंह को परास्त किया

वैसे तो विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर अब तक सीनियर विधायकों को ही जिम्मेदारी दी जाती रही है, लेकिन, इस बार हाईकमान ऋतु खंडूड़ी के नाम पर सहमति जता सकती है, जो बीजेपी के लिए एक बड़ा फैसला होगा. विधानसभा अध्यक्ष एक संवैधानिक पद होने के चलते इसमें जानकार विधायकों को ही जिम्मेदारी दी जाती है. एक पढ़ी-लिखी विधायक होने के चलते बीजेपी के लिए ऋतु खंडूड़ी के रूप में एक अच्छा विकल्प है.

चमोली की बहू हैं ऋतु खंडूड़ी: ऋतु खंडूड़ी के उत्तराखंड की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष बनने की खुशी में चमोली जनपद के पोखरी विकासखंड स्थित खाल गांव में भी जश्न का माहौल है. गांव की बहू के विधानसभा अध्यक्ष बनने पर ग्रामीणों को खुशी के साथ गर्व हो रहा है. खाल गांव कर्णप्रयाग-पोखरी मोटर मार्ग पर स्थित है.

राज्य की पहली महिला स्पीकर ऋतु खंडूड़ी.

ऋतु खंडूरी के पति राजेश भूषण बेंजवाल बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और केंद्र सरकार में स्वास्थ्य सचिव के पद पर तैनात हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि बाहरी राज्यों में सरकारी सेवाओं के चलते एक पीढ़ी से राजेश भूषण बेंजवाल का परिवार गांव से बाहर ही रहता है. गांव के लोगों के साथ स्वयं उन्हें भी उम्मीद हैं कि अब विधानसभा अध्यक्ष बनने पर जरूर ऋतु खंडूड़ी अपने ससुराल जरूर आएंगी.

Last Updated : Mar 24, 2022, 11:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details