उत्तराखंड

uttarakhand

NQAS के मापदंडों पर खरा उतरा ऋषिकेश का राजकीय चिकित्सालय, प्रदेश में रहा अव्वल

By

Published : Apr 19, 2022, 9:44 PM IST

ऋषिकेश के एसपीएस सरकारी अस्पताल (Rishikesh SPS Government Hospital) को राष्ट्रीय गुणवत्ता मापदंड (NQAS survey) मूल्यांकन में बेहतर रैंक मिली है.

Rishikesh SPS Government Hospita
Rishikesh SPS Government Hospita

ऋषिकेश: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय गुणवत्ता मापदंड (NQAS survey) मूल्यांकन में ऋषिकेश के एसपीएस सरकारी अस्पताल (Rishikesh SPS Government Hospital) ने नया मुकाम हासिल किया है. बेहतर इंतजामों के बूते अस्पताल प्रशासन को 90 प्रतिशत स्कोर नेशनल हेल्थ मिशन (National Health Mission) की ओर से दिया गया है, जबकि लक्ष्य कार्यक्रम में भी अस्पताल सर्वश्रेष्ठ बन गया है.

नेशनल हेल्थ मिशन के निदेशक और केंद्रीय अपर सचिव स्वास्थ्य विकासशील ने मंगलवार को यह रैंकिंग जारी की. अस्पताल प्रशासन तक कामयाबी की सूचना राज्य के स्वास्थ्य सचिव डॉ पंकज पांडेय के माध्यम से पहुंची. प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के मद्देनजर पहला मुकाम हासिल करने पर अस्पताल के अधिकारियों, चिकित्सकों और कर्मचारियों में खुशी की लहर है. सीएमएस डॉ रमेश सिंह राण ने इसे स्टाफ की मेहनत का फल बताया.
पढ़ें-सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे से संबंधित विशेषज्ञ समिति का पुनर्गठन किया

प्रशासनिक अधिकारी नीरज गुप्ता के मुताबिक मूल्यांकन में अस्पताल के छह विभाग शामिल थे, जिनमें लेबर रूम, मैटरनिटी ऑपरेशन थिएटर, जनरल ऑपरेशन थिएटर, मैटेनिटी वॉर्ड, जनरल वॉर्ड और प्रशासन शामिल था. बताया कि स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ सरोज नैथानी के मार्ग दर्शन में तमाम इंतजामों को मुकम्मल किया गया. लक्ष्य कार्यक्रम में भी नेशनल लेवल पर अस्पताल की सेवा बेहतर रहीं, जिसके लिए लेवर रूम को 93 और मैटरनिटी ऑपरेशन थिएटर को 91 फीसदी स्कोर दिया गया है.

बताया कि अब इस स्कोर के मिलने से अस्तपाल को मूल बजट के अतिरिक्त केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय वित्तीय सहयोग मिलेगा. आधुनिक सुविधाओं को और ज्यादा बढ़ाने के साथ मानव संसाधन में भी इजाफा किया जाएगा. यह सफलता ऐसे वक्त मिली है कि जब पड़ोस में एम्स जैसा राष्ट्रीय स्तर का संस्थान संचालित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details