उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऋषिकेश की बेटी ने गाड़े झंडे, गरीब बच्चों से लेकर कैदियों तक को सिखाई फैशन डिजाइनिंग, स्टार्स भी मुरीद

ऐश्वर्या बेलवाल ने मलिन बस्तियों के बच्चों से लेकर कैदियों तक को फैशन डिजाइनिंग सिखाई है. बड़े स्टार्स तक के लिये उन्होंने कपड़े डिजाइन किये हैं. ईटीवी भारत ने ऐश्वर्या बेलवाल से विस्तार से बातचीत की. ऐश्वर्या बेलवाल ने बताया कि उन्होंने फैशन डिजाइनिंग की शुरुआत मात्र 4 वर्ष पहले शुरू की थी. धीरे-धीरे ऐश्वर्या का फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में ऋषिकेश के आसपास के क्षेत्रों में अच्छा खासा नाम होने लगा.

By

Published : May 7, 2019, 2:11 PM IST

ईटीवी भारत संवाददाता से बातचीत करती ऐश्वर्या बेलवाल.

ऋषिकेश: कहा जाता है इंसान शिद्दत से काम करे तो मंजिल मिल ही जाती है. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है तीर्थनगरी ऋषिकेश की ऐश्वर्या बेलवाल ने, जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में अपना मुकाम हासिल किया है. साथ ही ऐश्वर्या ने रणविजय, प्रिंस नरूला जैसे सेलिब्रिटी के लिए कपड़े डिजाइन किये हैं. आज ऐश्वर्या के पास भारत के साथ-साथ नीदरलैंड, कनाडा, यूएसए और जर्मनी से ऑर्डर आते हैं. उनकी इस उपलब्धि से परिजन खासे खुश हैं.

ऐश्वर्या बेलवाल ने मेहनत और लगन से किया मुकाम हासिल.

महज 4 वर्षों में किया मुकाम हासिल

ईटीवी भारत संवाददाता विनय पांडे ने ऐश्वर्या बेलवाल से विस्तार से बातचीत की. ऐश्वर्या बेलवाल ने बताया कि उन्होंने फैशन डिजाइनिंग की शुरुआत मात्र 4 वर्ष पहले शुरू की थी. इसकी शुरुआत उन्होंने काफी छोटे स्तर पर की थी. धीरे-धीरे ऐश्वर्या का फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में ऋषिकेश के आसपास के क्षेत्रों में अच्छा खासा नाम होने लगा. ऐश्वर्या ने बताया कि उन्होंने अपने बूटीक का नाम अग्निपद्मा दिया और इसका सोशल मीडिया के जरिए प्रचार-प्रसार किया. सोशल मीडिया के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों ने उनसे संपर्क किया, कुछ समय बाद अग्निपद्मा देखते ही देखते एक ब्रांड बन गया.

सोशल मीडिया से मिली पहचान

ऐश्वर्या बेलवाल ने बताया कि उन्होंने स्किल इंडिया के तहत कार्य करते हुए मलिन बस्तियों के बच्चों को भी फैशन डिजाइनिंग को लेकर प्रशिक्षण दिया. उन्होंने बताया कि मलिन बस्ती में रहने वाले बच्चों को सीखने की इच्छा है, लेकिन उनके पास संसाधन नहीं होने से वे आगे नहीं बढ़ पाते हैं. वे चाहती हैं कि आगे चलकर गरीब तबके के लोगों की मदद की जाए, ताकि वे आगे बढ़ सकें. इसके साथ ही ऐश्वर्या ने जेल में जाकर कैदियों को फैशन डिजाइनिंग सिखाई. उन्होंने अपने काम को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर भी किया. जिसको लोगों ने खूब सराहा. ऐश्वर्या ने बताया कि उनका सपना है कि वे बड़े-बड़े सुपरस्टार के लिए डिजाइन करें. हालांकि, अभी उनकी शुरुआत है लेकिन कुछ ही समय में उनके डिजाइन को लोगों ने काफी पसंद किया है.

विदेशों से भी आते हैं आर्डर

ऐश्वर्या ने हाल ही में फेमस एंकर रणविजय और अभिनेता प्रिंस नरूला के साथ दो शो किए हैं, जिससे उनका मनोबल काफी बढ़ा हुआ है. उनको उम्मीद है कि आगे भी उनके साथ का कुछ और स्टार अवश्य जुड़ेंगे. ऐश्वर्या बताती हैं कि उनकी माता शकुंतला बेलवाल पिछले 30 वर्षों से इस क्षेत्र में काम कर रही हैं. उन्होंने फैशन डिजाइनिंग को लेकर कई सारे छात्र-छात्राओं को ट्रेनिंग भी दी है. उन्होंने भी अपनी मां से ही ट्रेनिंग लेने के बाद अपनी माता के बुटीक से ही कार्य शुरुआत की थी लेकिन जिस तरह धीरे-धीरे उनके डिजाइन को लोगों ने पसंद करना शुरू किया तो उन्होंने अपना एक बुटीक खोल लिया. उन्हें पहला ऑर्डर नेपाल से मिला. आज ऐश्वर्या के पास भारत के साथ-साथ नीदरलैंड, कनाडा, यूएसए और जर्मनी से ऑर्डर आते हैं.

मां को बताया प्रेरणा

ऐश्वर्या ने कहा कि ऋषिकेश एक छोटा शहर है यहां पर फैशन डिजाइन को लेकर एक्स्पोजर काफी कम मिलता है, जिस कारण नाम कमाना और आगे बढ़ना आसान नहीं होता. लेकिन मुंबई जैसे शहरों में रहकर क्षेत्र में अच्छा खासा नाम कमाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से प्रिंस नरूला और रणविजय जैसे स्टार के साथ उन्होंने काम किया उनका अनुभव काफी अच्छा रहा. ऐश्वर्या बेलवाल रोल मॉडल किसी बड़े फैशन डिजाइनर को नहीं बल्कि अपनी माता शकुंतला बेलवाल को मानती हैं. उनका कहना है कि उन्होंने जो कुछ सीखा है अपनी मां से ही सीखा है और वे आगे अपनी मां की तरह ही बनना चाहती हैं. ऐश्वर्या कहती है कि वह किसी फैशन डिजाइनर के नाम के सहारे नहीं जीना चाहती, बल्कि इस क्षेत्र में वे एक अलग पहचान बनाना चाहती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details