उत्तराखंड

uttarakhand

Uttarakhand Election 2022: चर्चित और हाई प्रोफाइल सीटें, कहीं दांव पर प्रतिष्ठा तो कहीं कांटे की टक्कर

By

Published : Feb 14, 2022, 8:12 AM IST

Updated : Feb 14, 2022, 8:11 PM IST

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश के 13 जिलों में 60 सीटों पर वोटिंग जारी है. 70 विधानसभा सीटों के लिए 632 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला मतदाता कर रहे हैं. प्रदेश की कई हाई प्रोफाइल सीटों पर कहीं दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है तो कहीं कांटे की टक्कर है.

VVIP Seat of Uttarakhand
उत्तराखंड की चर्चित और हाई प्रोफाइल सीटें

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश के 13 जिलों में 60 सीटों पर वोटिंग जारी है. 70 विधानसभा सीटों के लिए 632 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला मतदाता कर रहे हैं. उत्तराखंड में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है. लेकिन, कुछ सीटों पर आम आदमी पार्टी और अन्य क्षेत्रीय पार्टियां मुकाबला त्रिकोणीय कर सकती हैं. हाई प्रोफाइल इन सीटों पर कहीं दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है तो कहीं कांटे की टक्कर है.

भाजपा ने 2022 चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत उनके सभी कैबिनेट मंत्रियों को टिकट दे दिया है. इनमें श्रीनगर से धनसिंह रावत, नरेंद्रनगर से सुबोध उनियाल, मसूरी से गणेश जोशी, हरिद्वार ग्रामीण से स्वामी यतीश्वरानंद, कालाढूंगी से बंशीधर भगत, गदरपुर से अरविंद पांडे, सोमेश्वर से रेखा आर्य, चौबट्टाखाल से सतपाल महाराज के नाम प्रमुख हैं. साथ ही, भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक को भी हरिद्वार से टिकट दे दिया है. इसके अलावा, ऋषिकेश से स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल और रायपुर सीट से चर्चित विधायक उमेश काऊ भी फोकस में आ गए उम्मीदवारों में शामिल हैं.

बीजेपी के कुछ और नाम हैं खास: रुद्रपुर सीट भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल हो गई है. यहां बीजेपी ने जिलाध्यक्ष शिव अरोड़ा को प्रत्याशी बनाया है. वहीं, टिहरी सीट पर कांग्रेस से बागी होकर भाजपा में आए किशोर उपाध्याय को भाजपा ने टिकट दिया है. वहीं, नैनीताल सीट पर भी कांग्रेस से आईं सरिता आर्य बीजेपी की उम्मीदवार हैं. डोईवाला सीट पर बृजमोहन गैरोला, हरक सिंह रावत की सीट रही कोटद्वार से ऋतु खंडूरी के अलावा डीडीहाट से बिशन सिंह चुफाल भी ऐसे भाजपा उम्मीदवार हैं, जिन पर लोगों की नजरें टिकीं हैं.

मैदान में हैं कांग्रेस के ये प्रमुख नाम: सबसे पहले तो पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत पर सबकी नजर रहने वाली है, जिनकी सीट इस बार रामनगर से बदलकर लालकुआं कर दी गई. फिर कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गणेश गोदियाल श्रीनगर से चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह चकराता से कांग्रेस के हाई प्रोफाइल उम्मीदवार हैं. इन उम्मीदवारों के अलावा रावत की बेटी और महिला कांग्रेस की महासचिव अनुपमा रावत के मुकाबले पर नजरें हैं, जो हरिद्वार ग्रामीण से चुनाव मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें: सत्ता में बैठे बारी-बारी, इस बार मिथक तोड़ने की बेकरारी? जानें उत्तराखंड में राजनीति के मिथक

फोकस में हैं कांग्रेस के ये चेहरे: बीजेपी से कुछ ही समय पहले कांग्रेस में शामिल हुए कुछ चेहरों को भी कांग्रेस पार्टी ने टिकट दिए थे. इनमें टिहरी सीट पर सिटिंग विधायक धन सिंह नेगी, लैंसडाउन सीट पर भाजपा सरकार में मंत्री रहे हरक सिंह रावत की बहू अनुकृति, बाजपुर सीट पर यशपाल आर्य, नैनीताल सीट पर उनके बेटे संजीव आर्य को कांग्रेस ने टिकट दिए थे. इनके अलावा, हल्द्वानी से इंदिरा हृदयेश के बेटे सुमित और किच्छा से तिलकराज बेहड़, जागेश्वर से गोविंद सिंह कुंजवाल, सल्ट से रणजीत रावत जैसे कुछ और दिग्गजों पर भी नजर है.

आम आदमी पार्टी के खास चेहरे: पार्टी के मुख्यमंत्री चेहरे रिटायर्ड कर्नल अजय कोठियाल गंगोत्री सीट से चुनाव मैदान में हैं. आप के खास चेहरों में यमुनोत्री से मनोज शाह, कालाढूंगी से मंजू तिवारी, रुद्रपुर से नंदलाल, जागेश्वर से तारादत्त पांडे, भीमताल से सागर पांडे, नैनीताल से भुवन आर्य, गदरपुर से जरनैल सिंह काली और किच्छा से कुलवंत सिंह जैसे नाम शामिल हैं.

BSP और अन्य में भी कुछ नाम खास: इस बार बसपा ने उत्तराखंड में किसी महिला उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है. बसपा का जनाधार हरिद्वार जिले में ज़्यादा माना जाता है और जिले की 11 में से 8 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं. इनमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शीशपाल सिंह ज्वालापुर सीट से प्रत्याशी हैं. इसके अलावा, रुद्रपुर सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे राजकुमार ठुकराल पर नज़रें रहने वाली हैं, जो इस सीट से सिटिंग विधायक रहे हैं और बीजेपी से बागी हो गए हैं.

Last Updated : Feb 14, 2022, 8:11 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details