उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 20, 2019, 11:48 PM IST

ETV Bharat / state

देहरादून: 7500 सीट और रजिस्ट्रेशन 23 हजार से अधिक, कैसे होगा एडमिशन?

देहरादून के पांच कॉलेजों में 15 हजार छात्रों को एडमिशन नहीं मिल पाएगा. राजधानी के इन पांच कॉलेजों में सीमित सीटें होने के चलते हजारों छात्रों को निराश होना पड़ेगा.

पीजी कॉलेजों में सीमित सीटों से अधिक हुआ छात्रों का रजिस्ट्रेशन.

देहरादून: नगर के पांच कॉलेजों में सीमित सीटों के सापेक्ष अधिक छात्रों के पंजीकरण करने के चलते बड़ी संख्या में सीमित छात्रों को अब निराश होना पड़ सकता है. जानकारी के अनुसार कॉलेजों में तय सीटों से करीब 15 हजार अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है.

देहरादून के पांच कॉलेजों में बड़ी संख्या में छात्रों ने एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं हैं. इन पांच पीजी कॉलेज में करीब 7 हजार 500 सीटें हैं. इसके लिए करीब 23 हजार से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. 15 हजार छात्र-छात्राओं को एडमिशन न मिलने के चलते निराश होना पड़ेगा.

नगर के इन पांच कॉलेजों में प्रदेश की सबसे ज्यादा संख्या वाला डीएवी महाविद्यालय, एमकेपी पीजी कॉलेज, डीबीएस पीजी कॉलेज, एसजीआरआर, रायपुर डिग्री कॉलेज शामिल है. अधिक रजिस्ट्रेशन होने और कट ऑफ प्रतिशत के ज्यादा होने के चलते उत्तराखंड बोर्ड से जुड़े छात्रों को इसमें परेशानी होगी.

डीएवी महाविद्यालय में करीब 4 हजार सीटें है. इसके सापेक्ष 11 हजार आवेदन अब तक मिल चुके हैं. इसी तरह एमकेपी पीजी कॉलेज में 15 सौ सीटों के सापेक्ष 25 सौ आवेदन मिले हैं. डीबीएस में 860 सीटें हैं जिसके लिए 43 सौ आवेदन आ चुके हैं. एसजीआरआर में 860 सीटों के सापेक्ष 44 सौ आवेदन मिल चुके हैं. पीजी कॉलेजों में सीमित सीटें होने के चलते अब छात्रों को बाहर के कॉलेजों का रुख करना पड़ सकता है. इस मामले में सबसे ज्यादा परेशानी उत्तराखंड बोर्ड से जुड़े छात्रों के लिए होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details