उत्तराखंड

uttarakhand

खुशखबरी! उत्तराखंड में युवतियों के लिए होमगार्ड में भर्ती होने का मौका, 320 पदों पर होगी भर्ती

By

Published : Jul 28, 2023, 6:08 PM IST

Updated : Jul 28, 2023, 10:22 PM IST

Women Home Guard Recruitment उत्तराखंड में युवतियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, 320 पदों के लिए महिला होमगार्डस की भर्ती होने जा रही है. आगामी 3 अगस्त को इसकी विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी. जिसके बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. इस बार कुछ बदलाव भी किए गए हैं.

Women Home Guard Bharti
महिला होमगार्ड

उत्तराखंड में युवतियों के लिए होमगार्ड में भर्ती होने का मौका

देहरादूनःउत्तराखंड में होमगार्ड में भर्ती होने के लिए युवतियों को बड़ा मौका मिलने जा रहा है. होमगार्ड विभाग को शासन से प्रदेशभर के 10 जिलों में 320 पदों पर महिला होमगार्ड की भर्ती करने की स्वीकृति मिल गई है. जल्द ही इसके लिए विज्ञप्ति भी जारी कर दी जाएगी. उधर, इसके बाद 10 प्लाटून कमांडर भी इन 10 जिलों में भर्ती किए जाएंगे.

महिला होमगार्ड भर्ती में 10वीं पास अनिवार्यःदरअसल, उत्तराखंड में होमगार्ड विभाग को सशक्त और पहले से भी ज्यादा सक्रिय बनाते हुए कई नए बदलाव किए जा रहे हैं. इसके अलावा विभाग में विभिन्न कमियों को दूर करने के लिए भी कोशिशें की जा रही है. इसी के तहत उत्तराखंड में होमगार्ड की भर्ती के लिए नियमावली में बदलाव किया गया है. इसके तहत अब होमगार्ड में भर्ती होने के लिए 10वीं पास होना आवश्यक होगा.

लिखित परीक्षा खत्म, नंबरों से होगा आकलनःइतना ही नहीं अब लिखित परीक्षा को खत्म करते हुए पूरी तरह से तय नंबरों के आधार पर चयन किया जाएगा. होमगार्ड भर्ती में कुल 60 नंबर के लिए आकलन होगा. जिसमें हाई स्कूल इंटरमीडिएट और स्नातक के लिए क्रमशः 8, 9 और 10 नंबर रखे गए हैं. पहली बार होमगार्ड के बच्चों को भी 5 नंबर अतिरिक्त रूप से दिए जाएंगे.
ये भी पढ़ेंःहथियार चलाने में पारंगत हुईं महिला होमगार्ड, सशक्त करने का बड़ा प्रयास

नई नियमावली के साथ उत्तराखंड में महिला होमगार्ड की पहली बार भर्ती होने जा रही है. इसमें कुल 320 महिला होमगार्ड की भर्ती हो रही है. राज्य के 10 जिलों में यह भर्ती की जाएगी. हर जिले में 32 महिला होमगार्ड की तैनाती होगी. बता दें कि तीन जिलों हरिद्वार, नैनीताल और देहरादून में यह भर्तियां नहीं होगी. क्योंकि, यहां पर पहले से पर्याप्त होमगार्ड हैं.

होमगार्ड भर्ती का शेड्यूलः आगामी 3 अगस्त को महिला होमगार्ड के पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी. जबकि, 1 सितंबर तक पूरी प्रक्रिया का चयन भी किया जाएगा. इसके बाद इन 10 जिलों में 10 प्लाटून कमांडर की भी भर्ती की जाएगी. यह भर्ती दो चरणों में होगी.

जिसमें पहले चरण में 6 जिलों में की जाएगी और दूसरे चरण में 4 जिलों में भर्ती होगी. पहले चरण में टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली, उधम सिंह नगर और बागेश्वर को रखा गया है. उधर, दूसरे चरण में रुद्रप्रयाग, चंपावत, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ की भर्ती की जाएगी.

Last Updated : Jul 28, 2023, 10:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details