उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में फिर शुरू होंगे रैपिड टेस्ट, 5 हजार नई रैपिड किट पहुंची

केंद्र सरकार की तरफ से मिले पत्र के बाद उत्तराखंड में एक बार फिर से रैपिड टेस्टिंग शुरू हो गयी है. उत्तराखंड में केंद्र की तरफ से करीब 5 हजार रैपिड किट पहुंची है.

By

Published : Apr 24, 2020, 4:40 PM IST

Updated : Apr 24, 2020, 5:45 PM IST

rapid tests
प्रदेश में शुरू हुई रैपिड टेस्टिंग.

देहरादून: केंद्र सरकार से पत्र मिलने के बाद राज्य में फिर से रैपिड टेस्ट शुरू हो गये हैं. आईसीएमआर ने पूरे देश में 2 दिनों के लिए रैपिड टेस्ट पर रोक लगाई थी. जिसके बाद भारत सरकार की तरफ से पत्र जारी होने के बाद देहरादून में रैपिड टेस्ट फिर से शुरू किये गये है.

प्रदेश में शुरू हुई रैपिड टेस्टिंग.

देहरादून जनपद में अभी 1 हजार किट की नई खेप आई हैं, जिसके जरिए रैपिड टेस्ट किये जाएंगे. जिलाधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रैपिड टेस्ट एक प्रकार का एंटी बॉडी टेस्ट है. जिसके जरिए कोरोना के शुरुआती लक्षणों का पता चलता है, लेकिन इससे कोरोना संक्रमण की अंतिम पुष्टि नहीं होती.

पढ़ें:मधुशाला बंद होने से रुके बाल शोषण के मामले, ऊषा नेगी EXCLUSIVE

उत्तराखंड में केंद्र की तरफ से करीब 5 हजार रैपिड किट आई हैं. अब इसे पूरे प्रदेश में बड़े स्तर पर कराये जाने की तैयारी जोरों पर हैं. राज्य में देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल में सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज मिले हैं. ऐसे में इन जिलों में कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आये लोगों का एंटी बॉडी रैपिड टैस्ट कराये जाने पर खास फोकस रहेगा.

जिलाधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रैपिड टेस्ट को लेकर भारत सरकार की ओर से पत्र प्राप्त हुआ है. डीएम ने कहा कि भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, रैपिड टेस्ट किये जायेंगे. जिस पर काम शुरू हो गया है. इस टेस्ट में जो लोग पॉजिटिव पाए जाएंगे, उन सभी लोगों को आइसोलेट किया जाएगा. जिसके बाद कोरोना का फाइनल टेस्ट किया जायेगा.

Last Updated : Apr 24, 2020, 5:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details