उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 3, 2019, 7:06 PM IST

ETV Bharat / state

अनाजों से बनाई जा रही तिरंगे वाली राखियां, सरहद पर तैनात जवानों की कलाई पर सजेगा 'प्यार'

देहरादून के गढ़ी कैंट में बहनें सीमा पर तैनात देश के जवानों के लिए अनाज से बने राखी तैयार कर रहीं हैं. जिसे तिरंगे के रंग में बनाया गया है. नेशन फर्स्ट मुहिम के तहत बहनें जल्द ही उन्हें राखी भेजेंगीं.

rakhi

देहरादूनःभाई-बहन के पवित्र त्योहार रक्षाबंधन की तैयारियां जोरों पर हैं. इसी कड़ी में सरहदों पर तैनात जवानों के लिए दून के गढ़ी कैंट में युवतियां और महिलाओं ने राखी बनानी शुरू कर दी है. ये राखी अनाज से बनाई जा रही है. तिरंगे के रूप में इन सभी राखियों को चावल, मसूर, जौ आदि अनाज से तैयार किया जा रहा है.

सरहद पर तैनात जवानों के लिए अनाज से बनाई जा रही तिरंगे वाली राखियां.

नेशन फर्स्ट मुहिम के तहत तिरंगे के रंग में बनाई जा रही इन राखियों को सीमा पर तैनात सैनिकों के कलाई पर बांधने के लिए भेजा जाएगा. साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भी भेजी जाएगी.

राखी तैयार करती युवतियां और महिलाएं.

ये भी पढ़ेंःचमोलीः उफनते नाले में बही महिला, बोल्डर गिरने से एक युवक की मौत

नेशन फर्स्ट अभियान के टीम लीडर वृद्धि विजय ने बताया कि उन्हें राखी बनाते हुए बेहद खुशी हो रही है. सभी मिलजुल कर राखी तैयार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जवान हमारी और देश की सुरक्षा के लिए हमेशा सीमा पर मुस्तैद रहते हैं. त्योहारों के दौरान भी वो सरहद पर तैनात रहे हैं. ऐसे में वो जवानों की रक्षा के लिए राखी भेज रहे हैं. साथ ही बताया कि उनकी टीम ने उत्तराखंड पुलिस और आर्मी के जवानों के लिए राखी बनाई है.

वहीं, टीम की कार्यकर्ता सेजल थापा ने बताया कि देश के जवानों के लिए राखी तैयार कर रही हैं. जो अनाज से बनाया जा रहा है. साथ ही कहा कि देश के जवान सीमाओं पर तैनात रहकर हमारी रक्षा करते है. उनके लिए अपने हाथों से राखी बना कर भेज रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details