उत्तराखंड

uttarakhand

राजाजी टाइगर रिजर्व प्रशासन ने शुरू की मुहिम, ग्रामीणों को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास

By

Published : Apr 4, 2023, 3:29 PM IST

Updated : Apr 4, 2023, 4:31 PM IST

इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क प्रशासन एक मुहिम चला रहा है. इसके तहत ग्रामीणों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मधुमक्खी पालन, मशरूम उत्पादन और सुगंधित पौधों की खेती करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. ताकि ग्रामीण स्वरोजगार से जुड़कर अपनी आय बढ़ा सकें.

Etv Bharat
ग्रामीणों को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास

ग्रामीणों को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास

ऋषिकेश:राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क प्रशासन अब ग्रामीणों को स्वरोजगार से जोड़ने का भी काम कर रहा है. इसी कड़ी में पौड़ी जनपद के यमकेश्वर क्षेत्र में राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क से लगते हुए ग्रामीण इलाकों के लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने को लेकर पार्क प्रशासन ने प्रयास शुरू किए हैं. पहले प्रयास में अभी तक 15 ग्रामीणों ने मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण ले लिया है. जबकि 30 ग्रामीण मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार शुरू कर चुके हैं. इसके अलावा सुगंधित पौधों की खेती करने का प्रशिक्षण भी कुछ ग्रामीण ले रहे हैं. जल्दी ही सभी ग्रामीण स्वरोजगार से जुड़कर अच्छी रकम कमाएंगे.

राजाजी पार्क प्रशासन ने यमकेश्वर क्षेत्र में ग्रामीणों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया. इसके तहत मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण ले चुके, ग्रामीणों को संबंधित उपकरण वितरित किए गए. मौके पर राजाजी प्रशासन के डायरेक्टर साकेत बड़ोला पहुंचे. उन्होंने ग्रामीणों को प्रशिक्षण लेने पर बधाई दी. तीन दिवसीय प्रशिक्षण को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह देखने को मिला. ग्रामीण अब मधुमक्खी पालन करके अपनी आय को बढ़ाने का प्रयास करेंगे.
ये भी पढ़ें:शासन में चहेते अफसरों को एडजस्ट करने के खिलाफ सचिवालय संघ ने खोला मोर्चा, आंदोलन की दी चेतावनी

राजाजी पार्क डायरेक्टर साकेत बड़ोला ने बताया कि कुछ समय पहले मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण लेकर 30 ग्रामीण स्वरोजगार से जुड़ चुके हैं. जबकि सुगंधित पौधों की खेती करके स्वरोजगार से जुड़ने के लिए भी कुछ ग्रामीण अभी प्रशिक्षण ले रहे हैं. यह तीनों योजनाएं राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क क्षेत्र से लगे हुए कई ग्रामीण इलाकों के लिए चलाई जा रही हैं.

डायरेक्टर ने कहा कि इन योजनाओं से जहां ग्रामीणों को स्वरोजगार से जुड़कर अधिक आय अर्जित करने का मौका मिलेगा वही, इंसान और वन्यजीवों के बीच हो रहे टकराव में भी कमी आएगी. ग्रामीणों की आय को बढ़ाने के प्रयास लगातार पार्क प्रशासन की ओर से किए जा रहे हैं. जो ग्रामीण मधुमक्खी पालन, मशरूम उत्पादन और सुगंधित पौधों की खेती इन तीनों योजना के तहत प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार से जुड़ना चाहते हैं, वह पार्क प्रशासन के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं.

Last Updated : Apr 4, 2023, 4:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details