उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंडः प्री मानसून की पहली बारिश से खिल गया तन-मन, दिखी इंद्रधनुष की छटा

By

Published : Jun 17, 2019, 11:11 PM IST

उत्तराखंड में बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया है. बारिश ने पहाड़ों में ठंड का एहसास दिलाया है, तो मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से राहत दिलाई है. कहीं. आसमान पर सतरंगी इंद्रधनुष ने सबका मन जीता है. साथ ही किसानों के चेहरे भी खिले हैं.

सतरंगी इंद्रधनुष

कोटद्वार/मसूरी/विकासनगरः उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला है. सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई. जिससे तापमान में गिरावट आई है. बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से भी काफी राहत मिल रही है. उधर, मसूरी पहुंचे पर्यटक जमकर ठंडे मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं. जबकि पहली बारिश से किसानों के चेहरे खिल हुए हैं. किसान बारिश को धान की फसल बोने के लिए वरदान मान रहे हैं.

उत्तराखंड में बारिश से लोगों को गर्मी से मिली राहत.

कोटद्वारः तेज हवाओं के साथ जमकर हुई बारिश
मौसम विभाग का पूर्वानुमान एक बार फिर से सटीक साबित हुआ है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए 16 से लेकर 22 जून तक उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना जताई थी. विभाग की मानें तो सोमवार यानि 17 जून से अगले एक हफ्ते तक प्री मानसून बारिश की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है.


सोमवार को प्रदेश में जमकर मेघ बरसे. पहाड़ी क्षेत्रों और कोटद्वार में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. जिससे गर्मी से परेशान आम जनजीवन को काफी राहत मिली. बारिश होने के बाद लैंसडौन वन प्रभाग और आसपास के जंगलों में लगी आग बुझ गई. उधर, किसानों ने इस बारिश को वरदान बताया है. उनका कहना है कि यह बरसात की पहली बारिश है. जो धान की फसल के लिए काफी कारगर साबित होगी.

मसूरीः सैलानी जमकर उठा रहे मौसम का लुत्फ
पहाड़ों की रानी मसूरी में भी बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. साथ ही मौसम काफी सुहावना हो गया है. देश-विदेश से मसूरी पहुंचे पर्यटक मौसम का जमकर लुत्फ उठाते हुए नजर आए. इस दौरान बारिश के बीच पर्यटक माल रोड पर घूमते दिखाई दिए.

विकासनगरः दिखाई दिया इंद्रधनुष
पछवादून में भी दिनभर चटक धूप के बाद मौसम ने करवट बदली. शाम के समय आसमान में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई. साथ ही ऊंची पहाड़ियों पर इंद्रधनुष दिखाई दिया. हल्की बारिश की फुहारों से लोगों को काफी राहत मिली.


साहिया के पहाड़ियों पर हरे भरे पेड़-पौधों के साथ ही इंद्रधनुष दिखाई देने से पर्वत श्रृंखलाओं की खूबसूरती देखते ही बन रही थी. वहीं, स्थानीय लोगों की मानें तो इसे इंद्रधनुष दिखाई देना बरसात का संकेत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details