उत्तराखंड

uttarakhand

मॉनसून अलर्ट: डीएम ने 15 सितंबर तक सभी कर्मचारियों की छुट्टी की कैंसिल, पुलिस महकमा भी मुस्तैद

By

Published : Jul 4, 2019, 11:34 PM IST

मॉनसून सीजन को देखते हुए 15 सितंबर 2019 तक सभी जिला और खंड स्तरीय अधिकारियों अभियंताओं के साथ ही उनके अधीनस्थ कर्मचारियों का अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाएगा. साथ ही कोई अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों का इस दौरान अवकाश भी नहीं देगा. आपतकालीन स्थिति में ही जिला अधिकारी और खंड स्तर पर उप जिलाधिकारी के अनुमोदन के बाद ही कर्मचारियों को अवकाश दिया जाएगा.

जिलाधिकारी सी रविशंकर

देहरादून: सूबे में मॉनसून की दस्तक के साथ ही मौसम विभाग ने 3 से 7 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. ऐसे में जिलाधिकारी सी रविशंकर ने मॉनसून सक्रिय होने की के दशा में आपदा संभावित क्षेत्रों में पुलिस, विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को हर समय सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि मॉनसून को देखते हुए सभी संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों का उपस्थित रहना अनिवार्य है और उन्हें 15 सितंबर तक अवकाश न लेने को कहा गया है.

मॉनसून को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट
बता दें कि मॉनसून सीजन को देखते हुए 15 सितंबर 2019 तक सभी जिला और खंड स्तरीय अधिकारियों अभियंताओं के साथ ही उनके अधीनस्थ कर्मचारियों का अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाएगा. साथ ही कोई अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों का इस दौरान अवकाश भी नहीं देगा. आपतकालीन स्थिति में ही जिला अधिकारी और खंड स्तर पर उप जिलाधिकारी के अनुमोदन के बाद ही कर्मचारियों को अवकाश दिया जाएगा. वहीं, अगर कोई अधिकारी इन आदेशों का उल्लंघन करता है तो इस परिस्थितियों में उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ें-लाइब्रेरियन ने नाबालिग छात्रा से की छेड़छाड़, पोक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज

वहीं, पुलिस महकमे ने भी बारिश के अलर्ट को देखते हुए शहर के नदी-नालों के किनारे बसे लोगों को अलर्ट रहने को कहा है. ताकि पुलिस द्वारा समय रहते राहत और बचाव का कार्य किया जा सके. आने वाले दिनों भी भारी बारिश की वजह से दूनवासियों की मुश्किलें बढ़ सकती है. क्योंकि, शहर के नदी नालों के किनारे हजारों की संख्या में लोगों ने डेरा डाल रखा है. ऐसे में पुलिस पुलिस प्रशासन ने नदी नालों के किनारे बसे लोगों की सुरक्षा को देखते हुए पुलिसकर्मियों को निर्देशित किया हुआ है जिससे समय रहते हुए पुलिस किसी प्रकार की अनहोनी होने पर बचाव कार्य कर सके.

इस मामले में एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि बारिश की चेतावनी को देखते हुए पुलिकर्मियों को अलर्ट पर रखा गया है. साथ ही आपदा कन्ट्रोल भी सक्रिय है. जिसके चलते मौसम की पल-पल की अपडेट हमारे पास पहुंचती है. शहर के नदी-नालों के किनारे बसे लोगों को एहतियात बरतने को कहा जा रहा है ताकि, समय रहते हुए बचाव कार्य किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details