उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

स्विटजरलैण्ड की तर्ज पर रेलवे और रोप-वे, टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे को मंजूरी

उत्तराखंड में स्विटजरलैण्ड की तर्ज पर रेलवे और रोप-वे बनाने के लिए रेल मंत्रालय अध्ययन करवाएगा.

By

Published : Feb 23, 2021, 4:59 PM IST

Railway and ropeway to be built on the lines of Switzerland in Uttarakhand
उत्तराखंड में स्विटजरलैण्ड की तर्ज पर बनेगा रेलवे और रोप-वे

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इन दिनों दिल्ली दौरे पर हैं. वे लगातार केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं. इसी क्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से भेंट की. मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में रेल कनेक्टिविटी के विकास के लिए रेल मंत्री का आभार व्यक्त किया. मुख्यमंत्री के अनुरोध पर रेल मंत्री ने टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे की भी स्वीकृति दी है.

रेल मंत्री ने हरिद्वार-रायवाला सेक्शन में वर्तमान सिंगल रेल लाइन के दोहरीकरण और देहरादून व योगनगरी ऋषिकेश के मध्य सीधी रेल सेवा उपलब्ध कराने के लिए लक्सर की भांति रायवाला स्टेशन से पहले डायवर्जन लाइन के निर्माण पर स्वीकृति देते हुए रेलवे के अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के सुझाव पर पुराने ऋषिकेश स्टेशन के वाणिज्यिक उपयोग के लिए रेलवे के अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने को निर्देशित किया.

पढ़ें-बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का प्रदेशव्यापी प्रदर्शन, कहा- 2022 में जनता देगी जवाब

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में स्विटजरलैण्ड की तर्ज पर रेलवे और रोप-वे बनाने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा अध्ययन कराया जाएगा. इसके साथ ही मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के अनुरोध पर केन्द्रीय मंत्री ने विकेंद्रीकृत खरीद प्रणाली के अंतर्गत उत्तराखण्ड के सब्सिडी के बकाया 640 करोड़ रुपये की राशि अवमुक्त करने के लिए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देशित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details