उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गंगा में फिर शुरू हुआ रोमांच का सफर, राफ्टिंग का लुत्फ उठाना है तो आइए ऋषिकेश

बीते एक जुलाई से मानसून के मद्देनजर गंगा में 2 महीने तक के लिए राफ्टिंग का संचालन बंद कर दिया गया था. जिससे दो महीने तक गंगा में राफ्टें नजर नहीं आईं. वहीं, अब एक बार फिर से राफ्टें गंगा की लहरों पर अठखेलियां खेलती नजर आने लगी हैं.

By

Published : Sep 20, 2019, 5:22 PM IST

Updated : Sep 20, 2019, 5:42 PM IST

rafting

ऋषिकेशः गंगा की लहरों में रोमांच का सफर एक बार फिर से शुरू हो गया है. गंगा में पानी बढ़ने के कारण प्रशासन ने राफ्टिंग पर दो महीने के लिए रोक लगा दी थी, लेकिन मानसून थमने के बाद फिर से गंगा में राफ्टिंग शुरू हो गई है. वहीं, राफ्टिंग शुरू होने से राफ्टिंग व्यवसायियों के चेहरे खिले हुए हैं. इस बार गंगा की सफाई पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है.

गंगा में फिर शुरू हुआ रोमांच का सफर राफ्टिंग.

गौर हो कि, बीते एक जुलाई से मानसून के मद्देनजर गंगा में 2 महीने तक के लिए राफ्टिंग का संचालन बंद कर दिया गया था. जिससे करीब ढाई महीने तक गंगा में राफ्टें नजर नहीं आईं. वहीं, अब एक बार फिर से राफ्टें गंगा की लहरों पर अठखेलियां खेलती नजर आने लगी हैं. राफ्टिंग कंपनिया भी गंगा में पानी कम होने के इंतजार में थे. जलस्तर कम होने के बाद फिर से राफ्टिंग कंपनियों ने शुभ महूर्त में पूजा-अर्चना के साथ राफ्ट को गंगा में उतार दिया है.

ये भी पढ़ेंःउमा भारती ने अपने ही नेताओं पर कसा तंज, कहा- धक्का मुक्की और फोटो खिंचवाने से नहीं बनते नेता

अब गंगा की तेज और उतार चढ़ाव भरी लहरों पर रंग बिरंगी राफ्टें नजर आएंगी. जिससे देश और विदेश से आने वाले पर्यटकों से भी अब तीर्थनगरी गुलजार नजर आएगा. राफ्टिंग व्यवसायियों का कहना है कि पिछले सत्र में सुरक्षा में खामियां पाई गई थी. जिन्हें सुधार लिया गया है. सभी राफ्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए. साथ ही सभी नियमों और मानकों का पूरी तरह से पालन किया जायेगा.

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंडः हाईकोर्ट के आदेश के बाद बदली पंचायत चुनाव की फिजा, उम्मीदवारों के चेहरे खिले

वहीं, उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि जल्द ही पर्यटक तीर्थनगरी का रुख करेंगे और गंगा में रोमांच का लुफ्त उठाएंगे. उनका कहना है कि राफ्टिंग शुरू होने के बाद स्थानीय युवाओं को भी रोजगार मिल जाएगा. साथ ही यहां का व्यापार भी बढ़ेगा. इस बार गंगा में स्वच्छता का भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःहरीश रावत पर ज्योतिषाचार्य प्रतीक मिश्रपुरी की भविष्यवाणी, जाना पड़ सकता है जेल

उन्होंने बताया कि गंगा में उतरने वाली हर राफ्ट में एक कैरी बैग रखा गया है. जिसमें गंगा में बहने वाले प्लास्टिक को उठा कर डाला जाएगा. जिसे फिनिशिंग प्वाइंट पर बने कूड़ेदान में डाला जाएगा. वहीं, गंगा में स्वच्छता को लेकर पर्यटकों को भी जागरूक किया जा रहा है.

Last Updated : Sep 20, 2019, 5:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details