उत्तराखंड

uttarakhand

आर राजेश कुमार को मिली स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी, बनाए गए प्रभारी सचिव

By

Published : Jul 18, 2022, 7:48 PM IST

देहरादून के पूर्व जिलाधिकारी आर राजेश कुमार को शासन की ओर से नई जिम्मेदारी दे दी गई है. उन्हें स्वास्थ्य विभाग का प्रभारी सचिव बनाया गया है.

R Rajesh Kumar got the responsibility of health department
आर राजेश कुमार को मिली स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी

देहरादून: आईएएस आर राजेश कुमार को शासन की ओर से नई जिम्मेदारी दे दी गई है. आर राजेश कुमार को चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का प्रभारी सचिव बनाया गया है. साथ ही आईएएस आर राजेश कुमार को नागरिक उड्डयन और एनएचएम के निदेशक की भी जिम्मेदारी दी गई है. वे एनएचएम के निदेशक के तौर पर काम करेंगे.

बता दें हाल ही में राजेश कुमार को देहरादून के जिलाधिकारी के पदभार से मुक्त किया गया था. उनकी जगह सोनिका को देहरादून का डीएम बनाया गया है. आर राजेश कुमार को 2021 में देहरादून का डीएम बनाया गया था. आईएएस अधिकारी डॉ आर राजेश कुमार मूलतः तमिलनाडु से आते हैं और 2007 बैच के अफसर हैं.

पढे़ं-उत्तराखंड में राष्ट्रपति चुनाव संपन्न, 67 विधायकों ने किया मतदान, विशेष विमान से दिल्ली भेजे गए बैलेट बॉक्स

आर राजेश कुमार को जानें: आर राजेश कुमार की शुरुआती पढ़ाई दक्षिण भारत में ही हुई. उसके बाद उन्होंने चेन्नई के एक विश्वविद्यालय से विज्ञान विषय से स्नातक और इसके बाद स्नातकोत्तर की परीक्षा पास की. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की. साल 2007 में उनका चयन सिविल सर्विसेज के लिए हुआ. तब उन्होंने उत्तराखंड कैडर को सलेक्ट किया. आईएएस डॉ. आर राजेश कुमार के पास पहाड़ी क्षेत्रों में काम करने का लंबा अनुभव है. उन्होंने उत्तराखंड के दूरस्थ जिले उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में जिलाधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं. इस दौरान वो लोगों की समस्याएं जानने के लिए कई क्षेत्रों में पैदल भी गए हैं. पिथौरागढ़ में उन्होंने ग्रामीणों तक पहुंचने के लिए गुंजी गांव का पैदल दौरा भी किया.आर राजेश कुमार सिविल एविएशन, पेयजल और कौशल विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभागों में अहम भूमिका निभा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details