उत्तराखंड

uttarakhand

हिमाचल की सीमा पर उत्तराखंड पीडब्ल्यूडी का निर्माण

By

Published : Apr 16, 2021, 10:53 PM IST

उत्तराखंड के विभाजन के कई दशकों बाद उत्तराखंड और हिमाचल की अंतरराज्यीय सीमा मीनस में उत्तराखंड राज्य का पीडब्ल्यूडी महकमा निर्माण कार्य करवा रहा है. उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग का कहना है कि पुल के दूसरे छोर पर सड़क की मरम्मत कार्य विभाग ही करता आ रहा है.

Himachal
हिमाचल

शिलाईः हिमाचल और उत्तराखंड के विभाजन के कई दशकों बाद उत्तराखंड और हिमाचल के अंतरराज्यीय सीमा मीनस में एक हैरत अंगेज कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां हिमाचल की सीमा पर उत्तराखंड राज्य का पीडब्लूडी महकमा निर्माण कार्य करवा रहा है.

हिमाचल की सीमा पर उत्तराखंड पीडब्लूडी महकमा का निर्माण

मिली जानकारी के अनुसार लगभग 8-10 लाख रुपये खर्च करके उत्तराखंड पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से हिमाचल प्रदेश की सड़क में सुरक्षा दीवार और पैरापिट का निर्माण करवाया गया है.

हालांकि, पड़ोसी राज्य उत्तराखंड द्वारा ऐसा अंतरराज्यीय सीमा विवाद की वजह से किया गया है या कारण कुछ और है. फिलहाल ये स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन इस पर हिमाचल लोक निर्माण विभाग के साथ स्थानीय प्रशासन के मुस्तैदी की पोल जरूर खुलती नजर आ रही है.

दोनों पूर्व सरकारों ने करवाया था कार्य

जानकारों की मानें तो उत्तराखंड राज्य बनने से पहले जब ये राज्य उत्तर प्रदेश का हिस्सा था. तब उत्तरप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वीर बहादुर और हिमाचल प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अंतरराज्यीय सीमा में टोंस नदी पर बने मीनस पुल का संयुक्त रूप से लोकार्पण किया था.

पुल के एक छोर पर वीरबहादुर और दूसरे छोर पर वीरभद्र सिंह की लोकार्पण पट्टिका लगाई गई थी, जिसके बाद ये स्पष्ट हो गया था कि टोंस नदी के एक किनारे उत्तराखंड राज्य, जबकि दूसरे किनारे से हिमाचल प्रदेश की सीमा आरंभ होती है.

ये भी पढ़ेंः भारत-नेपाल के अधिकारियों की बैठक, समस्याओं को सुलझाने पर बनी सहमति

हिमाचल पीडब्लूडी ने नहीं जताया विरोध

अधिशासी अभियंता धीरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि उत्तराखंड पीडब्ल्यूडी द्वारा टोंस नदी के उस पार तक निर्माण कार्य पुल लगने के बाद से ही करवाए जा रहे और पुल का रख रखाव का जिम्मा उत्तराखंड सरकार का है. इसलिए पुल को सुरक्षित रखने के लिहाज से ये कार्य करवाया गया है, जिसको लेकर हिमाचल पीडब्ल्यूडी ने कभी कोई विरोध नहीं जताया गया है.

उत्तराखंड की ओर से निर्माण कार्य करने पर होगी जांच

वहीं, लोकनिर्माण मंडल शिलाई के अधिशासी अभियंता प्रमोद कुमार उप्रेती ने बताया कि अंतरराज्यीय सीमा से करीब 15-20 मीटर दूर हिमाचल प्रदेश की जमीन में उत्तराखंड पीडब्ल्यूडी की ओर से कुछ निर्माण कार्य करवाये गए है. ऐसा क्यों किया गया इसकी जांच करवाई जा रही है.

ये भी पढ़ें-कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए NEET PG 2021 को स्थगित किया गया : हर्षवर्धन

ABOUT THE AUTHOR

...view details