उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Sep 1, 2021, 5:34 PM IST

ETV Bharat / state

देहरादून की सड़कों से हटाये जा रहे स्पीड ब्रेकर, जानें क्या है वजह

देहरादून शहर की मुख्य सड़कों और राज मार्गों से आजकल स्पीड ब्रेकर हटाये जा रहे हैं. वाहनों की राइडिंग क्वालिटी में सुधार के लिए ये कदम उठाया जा रहा है.

pwd-removing-speed-breakers-from-the-roads-of-dehradun
देहरादून की सड़कों से हटाये जा रहे स्पीड ब्रेकर

देहरादून:आबादी वाले क्षेत्रों में वाहनों की गति को नियंत्रित करने के लिए स्पीड ब्रेकर बनाने का प्रावधान है. मगर बीते कुछ सालों में देहरादून शहर समेत प्रदेश के अन्य राज्य मार्गों पर बिना मानकों का ख्याल रखे जगह-जगह इतने स्पीड ब्रेकर बना दिए गए कि यह स्पीड ब्रेकर अब प्रदेशवासियों के लिए परेशानियों का सबब बन चुके हैं. यही कारण है कि शासन से मिले निर्देशों के तहत इन दिनों लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण राजधानी देहरादून की मुख्य सड़कों समेत प्रदेश के तमाम राजमार्गों से स्पीड ब्रेकरों को हटाने में लगा है.

ईटीवी भारत से बात करते हुए लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खंड देहरादून के अधिशासी अभियंता डीसी नौटियाल ने बताया कि स्पेशल एश्योरेंस प्रोग्राम के तहत वाहनों की राइडिंग क्वालिटी में सुधार लाने के लिए स्पीड ब्रेकरों को हटाया जा रहा है. शासन से मिले निर्देशों के तहत पहले चरण में देहरादून शहर की मुख्य सड़कों और राजमार्गों से स्पीड ब्रेकर हटाने का कार्य किया जा रहा है. वहीं दूसरे चरण में मानकों के विपरीत गलियों की सड़कों पर बनाए गए स्पीड ब्रेकर को हटाया जाएगा.

देहरादून की सड़कों से हटाये जा रहे स्पीड ब्रेकर

पढ़ें-धारचूला की उस मनहूस रात की डरावनी कहानी, हंसता-खेलता परिवार हुआ तबाह

वाहनों की राइडिंग क्वालिटी में सुधार के फायदे: देहरादून समेत प्रदेश के विभिन्न राजमार्गों में मानकों के विपरीत जगह-जगह बनाए गए स्पीड ब्रेकर की वजह से अक्सर वाहन थोड़ी-थोड़ी दूरी पर हिचकोले खाते नजर आते हैं. जिसकी वजह से वाहनों में ईंधन की खपत बढ़ जाती है. साथ ही इन स्पीड ब्रेकरों की वजह से सड़क दुर्घटनाओं का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में जब स्पीड ब्रेकर ही नहीं रहेंगे तो वाहन एक सामान्य गति पर चल सकेंगे. जिससे ईंधन की खपत कम होने के साथ ही जाम की समस्या से भी निजात मिल सकेगी.

पढ़ें-आपदा पीड़ितों का दर्द बांटने जुम्मा पहुंचे धामी, पीड़ित परिवार को प्रति मृतक ₹5 लाख की मदद

स्पीड ब्रेकर बनाने के मानक:शहर की मुख्य सड़कों और राजमार्गोंं पर बनाये जाने वाले स्पीड ब्रेकरों के लिए इंडियन रोड क्रॉसिंग की ओर से गाइडलाइन निर्धारित की गई हैं. जिसके तहत स्पीड ब्रेकर की अधिकतम ऊंचाई 4 इंच से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं, स्पीड ब्रेकर के दोनों ओर 2-2 मीटर का स्लोप दिया जाना चाहिए. जिससे वाहन की रफ्तार धीमी होने पर वाहन बगैर झटका खाए ही आसानी से स्पीड ब्रेकर से गुजर सके.

पढ़ें-कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ का तंज, 70 साल में बनाई संपत्ति बेच रही BJP सरकार

स्पीड ब्रेकर वाहन चालक को दूर से ही दिख जाए इस बात का ख्याल रखते हुए स्पीड ब्रेकर को सफेद या पीले रंग का रेडियम पेंट भी किया जाना चाहिए. इसके साथ ही स्पीड ब्रेकर तक पहुंचने से पहले ही वाहन चालक की सुविधा के लिए चेतावनी चिन्ह भी अनिवार्य रूप से लगे होने चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details