उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हवा हवाई निकला सतपाल महाराज का सड़क ठीक करने वाला एप!, जानें PWD ने अब तक भरे कितने गड्ढे

वर्तमान में टेक्नोलॉजी की वजह से कई काम आसान हुये हैं, इस बात में कोई दो राय नहीं है. लगता है कि नेताओं को भी नई तकनीक भाने लगी हैं. इसीलिये जमीनी समस्याओं को हल करने के लिये अब वे भी नई तकनीक का इस्तेमाल करना चाहते हैं. लेकिन क्या यह प्रयास सफल हो पा रहे हैं. आइये जमीनी हकीकत को देखते हैं.

By

Published : Mar 29, 2023, 9:29 AM IST

Updated : Mar 29, 2023, 2:29 PM IST

dehradun news
देहरादून समाचार

गड्ढे ठीक करने वाला एप कहां है ?

देहरादून:तकनीकी सरलता को देखते हुये उत्तराखंड में नेताओं को नई-नई एप खूब भा रही हैं. यही वजह है कि आए दिन मंत्री नई-नई तकनीकों की बात करते हुए कई आधारभूत जमीनी समस्याओं को एप से सुलझाने की बात करते हैं. इसी कड़ी में उत्तराखंड के लोक निर्माण विभाग मंत्री सतपाल महाराज ने प्रदेश भर में सड़कों पर मौजूद गड्ढों को भरने के लिए एक एप लॉन्च करने की बात कही है. उनका बयान था कि लोगों द्वारा गड्ढों की फोटो खींचकर इस एप पर डाली जाएगी. जिसके बाद ऑटोमेटिकली लोक निर्माण विभाग इन गड्ढों को भरने की कार्रवाई करेगा. लेकिन हकीकत क्या है वह भी जान लीजिए.

नहीं बनाया गया ऐसा कोई एप: दरअसल उत्तराखंड में सड़कों के बुरे हाल हैं. आए दिन सड़कों में गड्ढे और टूटी सड़कों के चलते कई दुर्घटनाओं की शिकायत मिल रही है. लिहाजा सड़कों में मौजूद गड्ढों को भरने के लिए सतपाल महाराज ने टेक्नोलॉजी का रामबाण इलाज पेश किया था. उन्होंने गैरसैंण में चल रहे विधानसभा सत्र के दौरान एक ऐसे एप को लांच करने की बात कही थी, जो कि प्रदेश भर में गड्ढे भरने का काम करेगा. यानी कि इस एप पर लोग गड्ढे की फोटो खींचकर अपलोड करेंगे और लोक निर्माण विभाग उस पर कार्रवाई करेगा. लेकिन जब इस संबंध में हमने लोक निर्माण विभाग में संपर्क किया तो उनके द्वारा कहा गया कि अभी तक इस तरह की कोई एप्लीकेशन नहीं बनाई गई है.

एप बनाने की बात सिर्फ हवा हवाई: पहले धन सिंह रावत का बारिश करवाने वाला एप तो वहीं अब सतपाल महाराज का गड्ढे भरने वाले एप का बयान हवा हवाई निकला. सतपाल महाराज ने प्रदेश भर की सड़कों के सभी गड्ढों को भरने वाले एप को लॉन्च करने का बयान दिया था. लेकिन अभी तक लोक निर्माण विभाग का ऐसा कोई एप बना ही नहीं है. हालांकि इस पर काम जरूर चल रहा है, लेकिन अभी इसको धरातल पर नहीं उतारा गया है.
यह भी पढ़ें: प्रेशर हॉर्न लगाकर वाहन चलाने वालों की खैर नहीं, ट्रैफिक पुलिस ने चलाया अभियान

सड़कों के नवीनीकरण का चल रहा है काम: उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग के एचओडी अयाज अहमद ने बताया कि प्रदेश भर में इस सीजन से पहले 3086 गड्ढे चिन्हित किए गए थे. जिनमें से 2442 गड्ढे आज की तारीख तक भरे जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि अभी एप के माध्यम से कोई कार्रवाई शुरू नहीं हुई है. जब एप बनाया जाएगा तो उसके बाद इसका अनुभव साझा किया जाएगा. लोक निर्माण विभाग द्वारा किए जा रहे अन्य कार्यों की जानकारी देते हुए एचओडी अयाज अहमद ने बताया कि विभाग ने सड़कों के नवीनीकरण और ड्राइव क्वालिटी सुधारने के लिए ₹87 करोड़ प्रस्तावित किए थे. इससे देहरादून और पौड़ी जिले की सड़कों की मरम्मत की गई है. इसके लिए पहले चरण में ₹45 करोड़ की पहली किश्त जारी की जा चुकी है. दूसरी किश्त जारी करने की प्रक्रिया चल रही है.

Last Updated : Mar 29, 2023, 2:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details