उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी में राधा भवन स्टेट में तैयार होगा हेलीपोर्ट, भूमि अधिग्रहण का काम तेज, जन सुनवाई में बताई आपत्ति

By

Published : Jun 12, 2023, 4:41 PM IST

मसूरी में राधा भवन स्टेट में हेलीपोर्ट बनाने की कवायद तेज हो गई है. इसके लिए भूमि अधिग्रहण का काम होना है. उससे पहले आज मसूरी में लोक सुनवाई शिविर का आयोजन किया गया.

Heli Service in Mussoorie
मसूरी में राधा भवन स्टेट में तैयार होगा हेलीपोर्ट

मसूरी: उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार कई कदम उठा रही है. देश-दुनिया के पर्यटकों को आसान ट्रांसपोर्टेशन के लिए पर्यटक स्थलों को हवाई सेवा से जोड़ा जा रहा है. इसकी शुरुआत मसूरी से हो रही है. जिला प्रशासन देहरादून ने मसूरी स्थित राधा भवन स्टेट की भूमि में हेलीपोर्ट निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए लोक सुनवाई शिविर का आयोजन किया. इसमें एसडीएम मसूरी नंदन कुमार ने राधा भवन स्टेट और आसपास के क्षेत्रों में रह रहे लोगों की समस्याओं और उनके सुझावों को सुना.

सुनवाई के दौरान कई लोगों ने बताया राधा भवन स्टेट के आसपास कई लोग निवास करते हैं. वहां चार बड़े स्कूल हैं. ऐसे में हेली सेवा की शुरुआत होने पर यहां पर रहने वाले लोग और स्कूल में पढ़ने वाले छात्र प्रभावित होंगे. वहीं, उनके मवेशी भी हेलीकॉप्टर की आवाज से प्रभावित होंगे. आसपास के जगलों में रह रहे जंगली जानवरों को भी इससे काफी परेशानी होगी. उन्होंने कहा कि अभी तक मसूरी के कई प्राइवेट स्टेटों के डिनोटिफाइड और नोटिफाइड को लेकर किए जा रहे सर्वे भी पूरे नहीं हो पाये हैं.

पढ़ें-मसूरी पहुंचे भगत सिंह कोश्यारी ने रिवर्स पलायन पर दिया जोर, बोले- स्वरोजगार से विकास करेगा उत्तराखंड

एसडीएम मसूरी नंदन कुमार ने बताया कि मसूरी स्थित राधा भवन स्टेट में हेलीपोर्ट निर्माण के लिए 2.5 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है. जिसको लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है. उन्होंने कहा अधिग्रहण करते हुए सामाजिक समाधान समिति की बैठक की गई है. राधा भवन स्टेट से संबंधित नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी, नायब तहसीलदार, संबंधित वार्ड सदस्य तथा जिलाधिकारी द्वारा बनाई एजेंसी के सदस्य शामिल थे. उन्होंने कहा जनसुनवाई के तहत सभी लोगों के द्वारा दिये गए सुझाव और आपत्तियों को सुनकर रिपोर्ट तैयार की जा रही है. रिपोर्ट जल्द उच्च अधिकारियों को सौंपी जायेगी.

मसूरी स्थित राधा भवन स्टेट में हेलीपोर्ट निर्माण के लिए 2.50 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की जानी है. इसके निर्माण में सामरिक महत्व के अतिरिक्त पर्यावरण, पर्यटन, स्वास्थ्य, सामाजिक, सुरक्षा, व्यापार क्षेत्रीय विकास में व्यापक क्रांतिकारी परिवर्तन होगा. उन्होंने बताया सरकार की योजना है कि सभी पर्यटक स्थलों को हेली सेवा से जोड़ा जाए, जिससे कि देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को हेली सेवाओं का भी लाभ मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details