उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

'अग्निपथ' का विराेध बना उत्तराखंड पुलिस की चुनौती, युवाओं की काउंसलिंग के लिए चलाया अभियान

केंद्र सरकार द्वारा लायी गई अग्निपथ योजना का देशव्यापी विरोध चल रहा है. जिसको देखते हुए उत्तराखंड पुलिस पूरे प्रदेश में युवाओं से संपर्क साधकर उनका काउंसलिंग करेगी. इसके लिए पुलिस पूरे प्रदेश में काउंसलिंग अभियान चला रही है.

By

Published : Jun 18, 2022, 6:34 PM IST

Updated : Jun 18, 2022, 7:54 PM IST

Agneepath protest
काउंसलिंग अभियान

देहरादून: अग्निपथ योजना विरोध को लेकर उत्तराखंड में शांति व्यवस्था पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गई है. जिसको देखते हुए पुलिस पूरे प्रदेश में युवाओं से संपर्क साधकर उनका काउंसलिंग करेगी. इसके लिए उत्तराखंड पुलिस द्वारा पूरे प्रदेश में काउंसलिंग अभियान चलाया जा रहा है.

अग्निपथ योजना के खिलाफ तनावपूर्ण विरोध को देखते हुए उत्तराखंड में पुलिस अलर्ट जारी किया गया है. जिसके बाद पूरे राज्य में एहतियातन कानून व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. धरना प्रदर्शन के नाम पर अराजकता और उपद्रवियों पर कड़ी नजर बनाने रखने के लिए लोकल इंटेलिजेंस सहित पुलिस तंत्र को कार्रवाई में लगाया गया है. ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना ना घटे.

'अग्निपथ' का विराेध बना उत्तराखंड पुलिस की चुनौती.

वहीं, सभी जनपद के पुलिस प्रभारी सेना में जाने वाले छात्रों और कोचिंग संस्थानों के संचालकों का काउंसलिंग कर शांति व्यवस्था बनाकर उनकी मांगों का प्रार्थना पत्र प्रशासन को देने की व्यवस्था बना रहे हैं. सेना भर्ती के लिए कोचिंग संस्थानों के संचालकों को इस बात की हिदायत दी गई है कि किसी भी तरह छात्र समूह से कोई तनावपूर्ण हिंसा वाली घटना ना हो. अगर ऐसा होता है तो संबंधित संचालकों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

डीआईजी गढ़वाल अनुसार सभी जनपदों के एसएसपी और एसपी अपनी टीमों के साथ भारतीय सेना के अलग-अलग फील्ड में जाने वाले युवाओं और उनसे संबंधित लोगों से संपर्क साधकर उनकी काउंसलिंग कर रहे हैं. यही वजह है कि शनिवार से राज्य में अग्निपथ योजना के विरोध को शांति व्यवस्था में तब्दील किया गया है. हालांकि, जो लोग लोकतांत्रिक व्यवस्था में विश्वास रख विरोध प्रदर्शन करना चाहते हैं, उन्हें कोई मनाही नहीं है.

जानकारी मुताबिक, कुछ विपक्षी और अराजक लोग युवा समूहों को भड़काने में जुटे हैं. ऐसी जानकारी मिल रही है कि युवाओं को सरकारी संपत्तियों को छोड़ भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय को निशाना बनाने के लिए उकसाया जा रहा है. वहीं, कुछ युवाओं को चारधाम यात्रा को बाधित करने के लिए भड़काया जा रहा है. जानकारी है कि अग्निपथ योजना के विरोध में कुछ विपक्षी लोग युवाओं को शराब की दुकानों को निशाना बनाने को उकसा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:यूथ सड़क पर, विरोध में उठी आवाज... 'अग्निपथ' की आग में झुलसा उत्तराखंड

इन सूचनाओं को संवेदनशील मानते हुए लोकल इंटेलिजेंस स्थानीय थाना चौकी को शिकायत दर्ज कर आरोपित लोगों को चिन्हित करके कानूनी कार्रवाई में जुटी है. देहरादून से डोईवाला और रायपुर सहित पटेल नगर इलाके से अराजक तत्व द्वारा युवाओं को भड़काने की खबरें आ रही हैं, जिन पर पुलिस कार्रवाई में जुटी है.

वहीं, राज्य के सभी रेलवे स्टेशन, राष्ट्रीय राजमार्ग, बस अड्डा, बाजार और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल, पीएसी, दंगा नियंत्रण व टियर गैस बल एहतियातन तैनात किए गए हैं. सभी जनपद के पुलिस प्रशासन अधिक से अधिक सेना में जाने वाले छात्र समूह और सैन्य तैयारी कराने वाले लोगों से संपर्क कर किसी भी तरह की तनावपूर्ण स्थिति से बचने की चेतावनी दे रहे हैं.

डीआईजी गढ़वाल करण सिंह नगन्याल ने कहा अग्निपथ योजना का मुद्दा फिलहाल बेहद संवेदनशील है. क्योंकि यह युवाओं से जुड़ा हुआ है. इसको देखते हुए गढ़वाल क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी 7 जनपदों के पुलिस प्रभारियों को इस बात के भी दिशा निर्देश दिए गए हैं कि सैन्य भर्ती से जुड़े युवाओं के समूह को हिदायत दी जाए कि वे गैर कानूनी काम ना करें, जिसके चलते उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो और उनका करियर खराब हो जाए.

गढ़वाल डीआईजी ने कहा 20 जून को विपक्षी राजनीतिक पार्टियां और कुछ संगठनों ने अग्निपथ योजना के विरोध में धरना प्रदर्शन कर आंदोलन की चेतावनी दी है. इस मामले में भी गढ़वाल रेंज के अंतर्गत आने वाले सभी जनपदों में पुलिस ने अपनी शांति और कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए फुल प्रूफ तैयारी कर ली है. किसी को भी प्रदेश में शांति व्यवस्था भंग करने के लिए बख्शा नहीं जाएगा.

Last Updated : Jun 18, 2022, 7:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details