उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम यात्रा के लिए Green Card बनने शुरू, एक ही कार्ड पर पूरे सीजन होगी यात्रा

By

Published : Apr 18, 2022, 4:54 PM IST

चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर कहीं से भी प्राप्त कर सकेंगे. लेकिन वाहनों की फिटनेस जांच के लिए वाहन को लेकर एआरटीओ आना होगा. फिटनेस जांच के बाद ही ग्रीन कार्ड मान्य होगा.

चारधाम यात्रा के लिए Green Card बनने शुरू
चारधाम यात्रा के लिए Green Card बनने शुरू

ऋषिकेश: विश्व प्रसिद्ध उत्तराखंड की चारधाम यात्रा को सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासन लगातार सुविधाएं बढ़ा रहा है. इसी क्रम में चारधाम यात्रा मार्ग पर जाने के लिए जारी होने वाले ग्रीन कार्ड भी एआरटीओ कार्यालय में बनने शुरू हो गए हैं. ऋषिकेश में पहले दिन दो टैक्सी चालकों ने ऑनलाइन अप्लाई कर ग्रीन कार्ड बनवाए हैं. उत्तराखंड की चारधाम यात्रा में इस वर्ष लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है.

ऐसे में ग्रीन कार्ड के लिए वाहन चालकों को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए व्यवस्था बेहतर की गई है. एआरटीओ कार्यालय में ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद ग्रीन कार्ड जारी करने के लिए चार काउंटर बनाए गए हैं. जो हर वर्ष की तुलना में दोगुने हैं. इसी के साथ दिल्ली से आते समय उत्तराखंड के बॉर्डर नारसन और हरिद्वार के आशारोड़ी में भी एक-एक काउंटर ग्रीन कार्ड जारी करने के लिए लगाया गया है.

पढ़ें: चारधाम यात्राः ऋषिकेश में 900 बसों की एडवांस बुकिंग, बार-बार नहीं होगी गाड़ियों की चेकिंग

चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड ऐसे बनवाएं: ग्रीन कार्ड हासिल करने के लिए वाहन चालकों को साइबर कैफे या मोबाइल से ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. छोटी गाड़ी के लिए ग्रीन कार्ड जारी करने का शुल्क 400 रुपए और बड़े वाहन का शुल्क 600 रुपये आरटीओ की ओर से निर्धारित किया गया है. ग्रीन कार्ड जारी करने के समय वाहन चालकों को अपने करीबी एआरटीओ कार्यालय में केवल अपने वाहन का निरीक्षण कराना होगा.

चारधाम यात्रा के लिए ट्रिप कार्ड भी ऑनलाइन बनेगा:चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी यात्रियों की पूरी जानकारी के लिए ट्रिप कार्ड बनेगा. इसके लिए भी ऑनलाइन वेबसाइट greencard.uk.gov.in आवेदन करना होगा. आवेदन करने के बाद यह ट्रिप कार्ड ऑनलाइन माध्यम से ही उपलब्ध हो जाएगा. ट्रिप कार्ड एक फेरे के लिए ही वैध होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details