उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Dec 8, 2022, 7:48 AM IST

Updated : Dec 8, 2022, 7:54 AM IST

ETV Bharat / state

आज उत्तराखंड पहुंचेंगीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, एयरपोर्ट से राजभवन तक कड़ी सुरक्षा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) आज दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड (President Draupadi Murmu Uttarakhand visit) पहुंचेंगीं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दौरे को देखते हुए शासन प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक चप्पे चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादूनःराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड पहुंच रही हैं. 8 और 9 दिसंबर को देहरादून में उनका प्रवास रहेगा. सरकार व प्रशासन ने उनके स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली हैं. सुरक्षा को लेकर कड़े प्रबंध किए गए हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को विशेष भेंट देने के लिए पहाड़ी संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले उपहारों का चयन किया गया है.

जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोपहर बाद जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगी. जहां राज्यपाल और मुख्यमंत्री उनका अभिवादन करेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति हेलीकॉप्टर से जीटीसी हेलीपैड पहुंचेंगी और राजभवन के लिए रवाना होंगी. वहीं, शुक्रवार 9 दिसंबर को राष्ट्रपति राजभवन में नक्षत्र वाटिका का शुभारंभ करेंगी. इसके बाद मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी के कार्यक्रम में शामिल होंगी. फिर वहां से दोपहर बाद देहरादून लौटेंगी. इसके बाद शाम चार बजे दून विवि के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी. जिसके बाद दिल्ली रवाना हो जाएंगी.
ये भी पढ़ेंः मैकेंजी ग्लोबल 2 साल में डबल करेगी उत्तराखंड की जीडीपी, सरकार ने दी जिम्मेदारी

वहीं, राष्ट्रपति के भ्रमण कार्यक्रम के मद्देनजर सुरक्षा में नियुक्त किये गये सभी पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा फुल ड्रेस रिहर्सल की गई है. इस पर डीजीपी अशोक कुमार द्वारा ड्यूटी में नियुक्त सभी राजपत्रित अधिकारियों और निरीक्षकों की डी-ब्रीफिंग की गई. डीजीपी ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट, संपूर्ण मार्ग व्यवस्था, राजभवन, सीएम आवास, मसूरी और दून यूनिवर्सिटी में ड्यूटी में नियुक्त राजपत्रित अधिकारियों से संपूर्ण सुरक्षा व्यवस्था व यातायात व्यवस्था की जानकारी ली. डीजीपी द्वारा निर्देशित किया गया कि वर्तमान में सुरक्षा परिदृश्य के मद्देनजर सभी अधिकारी और कर्मचारी सतर्क रहकर ड्यूटी करेंगे.

जिलाधिकारी सोनिका ने कहा कि वीवीआईपी ड्यूटी में किसी प्रकार की लापरवाही के लिए कोई स्थान नहीं है. इसलिए सभी अधिकारी अपने दायित्वों को भलीभांति समझते हुए उनका निर्वहन करेंगे. साथ ही निर्देशित किया कि राष्ट्रपति के साथ आए अधिकारियों के साथ नियुक्त लाइजन अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए कार्यक्रम के दौरान व्यवस्था बनायें. सफाई, सड़क, विद्युत, पेयजल आपूर्ति, सौन्दर्यीकरण, कनेक्टिविटी दूरसंचार आदि व्यवस्थाओं से जुड़े विभागीय अधिकारियों को अपने-अपने कार्यों को सफलतापूर्वक समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए गए.

Last Updated : Dec 8, 2022, 7:54 AM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details