उत्तराखंड

uttarakhand

वन विभाग में अधिकारियों की तबादला सूची तैयार, कॉर्बेट-राजाजी से लेकर कई DFO के नाम शामिल

By

Published : Nov 15, 2021, 6:29 PM IST

उत्तराखंड वन विभाग में अधिकारियों की तबादले की सूची तैयार कर ली गई है. मुख्यमंत्री की अंतिम मुहर के बाद सूची जारी कर दी जाएगी. सूची में वन विभाग के कई बड़े-बड़े अधिकारियों के नाम भी शामिल हैं.

dehradun
देहरादून

देहरादूनः उत्तराखंड वन विभाग में स्थानांतरण को लेकर अधिकारियों की एक जम्बो सूची तैयार कर ली गई है. अब इंतजार सिर्फ मुख्यमंत्री की अंतिम मुहर का है, जिसके बाद प्रदेश में तमाम महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों पर बैठे वन विभाग के बड़े अधिकारियों के नाम वाली इस सूची को जारी कर दिया जाएगा. सूची में संरक्षित पार्क के अधिकारियों से लेकर डीएफओ के नाम शामिल हैं.

उत्तराखंड वन विभाग में बड़े बदलाव की तैयारी की जा रही है. आईएफएस अधिकारियों की जिम्मेदारियों में होने वाले इस बदलाव के लिए पिछले लंबे समय से कसरत चल रही थी, जिसके बाद तबादलों को लेकर अंतिम सूची तैयार कर ली गई है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही मुख्यमंत्री से अनुमोदन लेने के बाद सूची को जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि इस सूची में संरक्षित क्षेत्रों के बड़े अधिकारियों से लेकर डीएफओ के नाम भी शामिल हैं, जिन्हें चुनाव से पहले स्थानांतरित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली ही नहीं दून की हवा भी जहरीली, दिवाली के बाद अबतक प्रदूषण नियंत्रण से बाहर

मंत्रियों-विधायकों की नाराजगी भी होगी दूरःवन विभाग में ऐसे कई अधिकारी हैं, जिनसे स्थानीय विधायकों के साथ क्षेत्रीय मंत्री भी नाराज हैं. ऐसे अधिकारियों को भी इस सूची के जरिए हटाने का काम किया जाएगा. इनमें कुछ अधिकारी ऐसे भी हैं, जिन को लेकर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे और पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल भी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं. इसके अलावा स्थानीय स्तर पर विधायकों की नाराजगी झेल रहे अधिकारियों को भी अपनी सीट छोड़नी होगी.

इन नामों की लगाई जा रही संभावनाः उत्तराखंड में राजाजी नेशनल पार्क में पिछले लंबे समय से जिम्मेदारी संभाल रहे डीके सिंह को भी हटाए जाने की चर्चाएं चल रही हैं. खबर है कि निदेशक डीके सिंह को हटाकर दूसरे जिम्मेदार आईएफएस अधिकारी को इस जिम्मेदारी से नवाजा जाएगा. उधर कॉर्बेट नेशनल पार्क में भी काफी समय से निदेशक पद पर जिम्मेदारी संभाल रहे राहुल को भी हटाया जा रहा है.

इस तरह कॉर्बेट नेशनल पार्क और राजाजी नेशनल पार्क दोनों के ही निदेशकों को इस सूची में हटाए जाने की चर्चा है. उधर, दूसरी तरफ पिथौरागढ़ के डीएफओ और हल्द्वानी में आईएफएस दंपत्ति भी हटाए जाएंगे. तो नरेंद्रनगर से भी डीएफओ को हटाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details