उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड CPU में बड़े फेरबदल की तैयारी, पुलिस मुख्यालय ने दिए निर्देश

सिटी पेट्रोल यूनिट पर लग रहें आरोपों के बाद पुलिस मुख्यालय ने 3 साल से अधिक सीपीयू में तैनात रहने वाले पुलिस कर्मियों को तत्काल ही छंटनी कर बदलने के निर्देश दिये हैं.

By

Published : Jul 29, 2020, 4:18 PM IST

Updated : Jul 29, 2020, 5:01 PM IST

preparations-for-major-reshuffle-in-uttarakhand-cpu
उत्तराखंड CPU में बड़े फेरबदल की तैयारी

देहरादून: उधम सिंह नगर जिले में चेकिंग के दौरान सिटी पेट्रोल यूनिट (CPU) द्वारा बाइक चालक से की गई अभद्रता के बाद एक बार फिर सवाल उठने लगे हैं. घटना के बाद से लगातार सोशल मीडिया पर इस विवादित घटनाक्रम को खबरें ट्रेंड हो रही हैं. अब मामले को गंभीरता से लेते हुए उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय ने अलग-अलग जिलों में तैनात सीपीयू कर्मियों में फेरबदल व छंटनी करने के निर्देश दिए हैं.

इतना ही नहीं लंबे समय से सीपीयू के नकारात्मक रवैये वाले आरोप को देखते हुए सभी टीमों की व्यवहारिकता को लेकर नए सिरे से प्रशिक्षण दिये जाने को लेकर भी बात चल रही है, जिससे आम जनता के साथ रूबरू हुए सीपीयू का रवैया उच्च कोटि का हो.

उत्तराखंड CPU में बड़े फेरबदल की तैयारी

पढ़ें-बारिश का कहर: पहाड़ी दरकने से बदरीनाथ हाईवे बाधित, यात्री परेशान

सीपीयू के व्यवहार को लेकर मुख्यमंत्री से लेकर अन्य लोगों ने की चिंता जाहिर
बता दें कि उत्तराखंड में पुलिस विभाग में तैनात सिटी पेट्रोल यूनिट(सीपीयू) के विवाद को लेकर यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी सीपीयू के व्यवहार को लेकर कई तरह के गंभीर सवाल राज्य के अलग-अलग जिलों में उठते रहे हैं. ऐसे में रुद्रपुर की ताजा घटना जिसमें चेकिंग के दौरान सीपीयू कर्मी ने एक युवक के माथे में चाबी घुसा दी, उसकी हर तरफ निंदा हो रही है. मुख्यमंत्री से लेकर कई मंत्री और आला अधिकारी सीपीयू के आचरण पर चिंता जता चुके हैं. ऐसे में पुलिस मुख्यालय ने एक बार फिर इसका गंभीरता का संज्ञान लेते हुए तत्काल ही उचित कार्रवाई कर ट्रैफिक निदेशालय को दिशा निर्देश जारी किये हैं.

पढ़ें-बोर्ड रिजल्ट: इस साल भी लड़कियों ने मारी बाजी, हाईस्कूल में 82.65%, इंटर में 83.63% उत्तीर्ण

सिटी पेट्रोल यूनिट पर लग रहें आरोपों के बाद पुलिस मुख्यालय ने 3 साल से अधिक सीपीयू में तैनात रहने वाले पुलिस कर्मियों को तत्काल ही छंटनी कर बदलने के निर्देश दिये हैं. मुख्यालय नियम के मुताबिक 3 साल से अधिक समय तक सिटी में डटे रहने वाले पुलिस कर्मियों के अच्छे रिकॉर्ड को देखते हुए अभी तक उनका 2 साल और समय बढ़ाया जाता है. मगर अब समय से अधिक और शिकायत पूर्ण आचरण रखने वाले सीपीयू कर्मियों को हटाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

पढ़ें-जल संरक्षण में मिसाल बना हरियाणा का यह गांव, पीएम मोदी ने भी की तारीफ

इस मामले में डीजी लॉ एंड ऑर्डर का कहना है कि सीपीयू में लंबे समय से तैनात रहने वाले कर्मियों को हटाने और फेरबदल के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, नकारात्मक आचरण वाली शिकायत पर गौर करते हुए एक बार फिर नए सिरे से सभी सीपीयू टीम को अच्छे व्यवहारिक आचरण के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी.

Last Updated : Jul 29, 2020, 5:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details