उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Nov 30, 2022, 9:31 PM IST

ETV Bharat / state

आठ दिसंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का उत्तराखंड दौरा, चार साल बाद गुलजार होगा 'आशियाना'

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) जल्द उत्तराखंड के दौरे पर आने वाली हैं. उनके दौरे को देखते हुए अभी से तैयारियां (President Draupadi Murmu Uttarakhand visit) शुरू हो गई हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजपुर रोड के द प्रेसीडेंट बॉडीगार्ड एस्टेट स्थित आशियाना (The President Bodyguard Estate Ashiana) में रुकेंगी. राष्ट्रपति के दौरे को लेकर चार साल बाद एक बार फिर से आशियाना गुलजार होने जा रहा है.

Etv Bharat
आठ दिसंब को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का उत्तराखंड दौरा

देहरादून: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आठ दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर देहरादून (President Draupadi Murmu Uttarakhand visit) आ रही हैं. राष्ट्रपति अपने इस दौरे के दौरान दो कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी. इस दौरान राष्ट्रपति द प्रेसीडेंट बॉडीगार्ड स्टेट स्थित 'आशियाना' में रात्रि विश्राम करेंगी. ऐसे में, चार साल के बाद राष्ट्रपति का देहरादून स्थित आशियाना फिर से गुलजार होगा. इससे पहले साल 2018 में यहां तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रात्रि विश्राम किया था.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत आठ दिसंबर को वह देहरादून पहुंचेंगी. इसके बाद वह राजभवन जाएंगी. रात को वह आशियाना में विश्राम करेंगी. इसके बाद अगले दिन यानी नौ दिसंबर को राष्ट्रपति पहले लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी, मसूरी में भावी आईएएस अफसरों को संबोधित करेंगी. इसके बाद दिन में दून विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी. राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर शासन स्तर पर तैयारियां जोरों शोरों पर चल रही हैं. जिसमें सुरक्षा से लेकर सभी व्यवस्थाओं को पुख्ता करने के निर्देश शासन ने संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं.

पढ़ें-IFS अधिकारियों पर कार्रवाई से क्यों बच रही सरकार? जांच पर मौन

बता दें देहरादून के द प्रेसीडेंट बॉडीगार्ड एस्टेट स्थित आशियाना में साल 1998 में तत्कालीन राष्ट्रपति केआर नारायणन यहां ठहरे थे. इसके करीब 18 साल बाद 2016 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस आशियाना में रात्रि विश्राम किया था. फिर साल 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी इस आशियाना में ठहरे थे. अब करीब चार साल बाद फिर आशियाना में रौनक दिखने लगी है. आशियाना में सफाई का सिलसिला तेज हो गया है.

पढ़ें-शीतकाल में वन्यजीवों की हलचल पर रहेगी नजर, गंगोत्री नेशनल पार्क में लगेंगे 40 ट्रैप कैमरे

बता दें द प्रेसीडेंट बॉडीगार्ड आशियाना, खूबसूरती की एक मिसाल है. आशियाना में आम और लीची के बागीचों के बीच प्राकृतिक सुंदरता पूरी तरह से झलकती है. इसमें नए लॉन, हेजेज, सजावटी पौधे, फूलों वाले वृक्ष और झाड़ियों का प्रयोग किया गया है. इसके साथ ही नहरों से सिंचाई की पुरानी व्यवस्था को भी यहां पुनर्जीवित किया गया है. यही नहीं, 170 एकड़ भूमि में बने आशियाना में आठ कमरों के साथ सुरक्षाकर्मियों के रहने के लिए दो बैरक और घोड़ों लिए एक अस्तबल है. राजपुर रोड के द प्रेसीडेंट बॉडीगार्ड एस्टेट स्थित आशियाना को राष्ट्रपति के शिमला स्थित आवास के विकल्प के तौर पर चुना गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details