उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बड़ा उदासीन अखाड़े ने शुरू की कुंभ की तैयारियां, छावनी का किया भूमि पूजन

हरिद्वार के सभी 13 अखाड़ों ने कुंभ मेले की तैयारियां शुरू कर दी हैं. सोमवार को बड़ा उदासीन अखाड़ा ने छावनी का भूमि पूजन किया.

By

Published : Dec 3, 2019, 10:57 AM IST

Haridwar Kumbh Mela
Haridwar Kumbh Mela

हरिद्वार:धर्मनगरी हरिद्वार में होने जा रहे महाकुंभ को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसको लेकर तमाम अखाड़े अपनी-अपनी तैयारियां कर रहे हैं. कुंभ मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए बड़ा उदासीन अखाड़े ने विधिवत भूमि पूजन कर कार्यों की शुरुआत की. साधु-संतों ने कनखल स्थित अखाड़े की छावनी में भूमि पूजन किया. इस छावनी में कुंभ मेले के दौरान साधु-संत अपना डेरा लगाएंगे.

गौर हो कि कुंभ मेला शुरू होने से पहले सभी 13 अखाड़ों की ओर से शुभ मुहूर्त में भूमि पूजन किया जाता है. इसके बाद ही अखाड़ों में कुंभ की विधिवत तैयारी शुरू हो जाती है. सोमवार को बड़ा उदासीन अखाड़े ने अपनी छावनी का भूमि पूजन किया. बड़े अखाड़े के महंत रघु मुनि का कहना है कि कुंभ मेले में यहां देवता विराजमान होंगे. उस निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए भूमि पूजन किया गया है.

छावनी का भूमि पूजन.

पढे़ं- गैरसैंण राजधानी निर्माण अभियान के कार्यकर्ताओं ने शीतकालीन सत्र के लिए तैयार की रणनीति, ये है योजना

बड़ा उदासीन अखाड़े के महंत दुर्गादास ने बताया कि कुंभ मेला भव्यता के साथ संपन्न हो, उसके लिए सर्वप्रथम मां गंगा की पूजा अर्चना की गई. हरिद्वार की अधिष्ठात्री देवी मां माया देवी का पूजन किया गया. साथ ही दक्ष प्रजापति में भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details