उत्तराखंड

uttarakhand

जिलाधिकारी करेंगे स्कूलों की निगरानी, तैयारियों में जुटा शिक्षा विभाग

By

Published : Oct 17, 2020, 10:29 AM IST

Updated : Oct 17, 2020, 10:35 AM IST

प्रदेश के 10वीं और 12वीं के स्कूल 2 नवंबर से खोल दिए जाएंगे. इसके लिए शिक्षा महकमा इसको लेकर तैयारियों में जुट गया है.

Uttarakhand Education Department
देहरादून न्यूज

देहरादून:उत्तराखंड में स्कूल खोलने पर हुए फैसले के बाद अब शिक्षा महकमा इसको लेकर तैयारियों में जुट गया है. कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए स्कूलों में बेहतर व्यवस्थाएं हो और इसकी ठीक से निगरानी भी की जाए, इसके लिए भी व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं.

जिलाधिकारी करेंगे स्कूलों की निगरानी.

प्रदेश में स्कूलों की निगरानी के लिए जिलाधिकारियों के स्तर पर निगरानी की जिम्मेदारी संभाली जाएगी. शिक्षा विभाग ने इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. हालांकि, स्कूलों के खुलने से पहले महकमा विभिन्न व्यवस्थाओं और जिम्मेदारियों को लेकर गाइडलाइन जारी करेगा, लेकिन इससे पहले ही विभाग ने सामान्य एहतियात से जुड़े निर्देशों से महकमे के अधिकारियों को अवगत करा दिया है.

बता दें, हाल ही में उत्तराखंड कैबिनेट में 10वीं और 12वीं की कक्षा विधिवत रूप से चलाने का फैसला लिया था. यह तय किया गया है कि 2 नवंबर से उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोले जाएंगे. ऐसे में कोविड-19 को देखते हुए किस तरह के एहतियात बरते जाएंगे और इस दौरान अधिकारियों की क्या जिम्मेदारी होगी ? इसके लिए गाइडलाइन तैयार की जा रही है.

पढ़ें- शारदीय नवरात्र का पहला दिन: माता टेकरी पर लगा भक्तों का तांता, घट स्थापना के साथ महापर्व की शुरुआत

हालांकि, यह तय कर दिया गया है कि स्कूल खोलने के दौरान स्कूलों में सैनिटाइजेशन, बच्चों के उचित दूरी बना कर रखना, घर से स्कूल और स्कूल से घर जाने के लिए प्रयोग होने वाले वाहन में भी दूरी का ख्याल रखना, कक्षाओं की खिड़कियों और दरवाजों को पढ़ाई के दौरान खुले रखना और स्क्रीनिंग की पूरी व्यवस्था करना जैसे निर्देश दिए गए हैं. इन सब में सबसे खास बात यह है कि जिलाधिकारियों को भी शासन स्तर से स्कूलों की निगरानी के लिए जिम्मेदारी दी गई है.

Last Updated : Oct 17, 2020, 10:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details