उत्तराखंड

uttarakhand

गर्भवती महिलाओं को नहीं मिल रहा उपचार, वाहन में दिया नवजात को जन्म

By

Published : May 30, 2021, 9:18 AM IST

Updated : Jun 16, 2021, 2:49 PM IST

मसूरी के उप जिला चिकित्सालय में गायनेकोलॉजिस्ट की कमी के कारण इन दिनों गर्भवती महिलाओं की मुश्किलें बढ़ा दी है. लोग लगातार यहां स्वास्थ्य सुविधाओं की मांग करते आए हैं.

मसूरी में नहीं उपलब्ध है गर्भनती महिला के इलाज की सुविधा
मसूरी में नहीं उपलब्ध है गर्भनती महिला के इलाज की सुविधा

मसूरी: पहाड़ों की रानी मसूरी में इंसानियत को शर्मशार करने वाली घटना सामने आई है, जहां एक गर्भवती महिला को इलाज के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है. यूं तो सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए 24 घंटे निशुल्क प्रसव सेवा दी जाती है, लेकिन जमीन पर यह लागू नहीं हो रहा है. यही कारण है कि इलाज में देरी होने के कारण शुक्रवार की शाम को एक महिला का देहरादून जाते हुए गाड़ी में प्रसव होने की बात सामने आ रही है.

बताया जा रहा है कि महिला मसूरी की रहने वाली है. उक्त महिला को जब प्रसव पीड़ा हुई तो परिवार वाले उसको मसूरी लंढौर कम्युनिटी अस्पताल ले गए. जहां पर अस्पताल में मौजूद डॉक्टरों ने गायनेकोलॉजिस्ट ना होने की बात कहकर महिला को देहरादून रेफर कर दिया. महिला की चिंताजनक हालत को देखते हुए परिजन उसको प्राइवेट कार से ही देहरादून ले जा रहे थे, लेकिन मसूरी से करीब 10 किलोमीटर दूर महिला का गाड़ी में ही प्रसव हो गया.

स्थानीय लोगों ने स्वास्थ्य सुविधाओं पर उठाया सवाल

स्थानीय लोगों ने कहा कि भाजपा सरकार और कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी मसूरी में स्वास्थ सुविधाओं को लेकर बड़ी-बड़ी बात कर रहे हैं लेकिन मसूरी में गर्भवती महिलाओं के लिए कोई सुविधा नहीं है. वहीं आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं देने को लेकर सेंट मैरी अस्पताल के एक कमरे में ओपीडी खोल दी गई है. जबकि सभी स्वास्थ सुविधाओं से लैस उप जिला चिकित्सालय को सरकार द्वारा कोविड केयर सेंटर बना दिया गया है.

इस कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि मसूरी के उप जिला चिकित्सालय में मसूरी और आसपास के दर्जनों गांव के लोग उपचार के लिए आते हैं. उप जिला चिकित्सालय में गायनेकोलॉजिस्ट की उपलब्धता न होने के कारण महिलाओं को भी खासी दिक्कत हो रही हैं.

मसूरी व्यापार मंडल के अध्यक्ष ने जताई चिंता
मसूरी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि मसूरी में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर कैबिनेट मंत्री द्वारा काफी काम किया गया है परंतु गर्भवती महिलाओ के लिये वर्तमान में कोई सुविधा नहीं है, जिससे गर्भवती महिलाएं काफी परेशान हैं.

पढ़ें:AIIMS ऋषिकेश में ब्लैक फंगस से 2 मरीजों की मौत, मसूरी में मिले 4 नए संक्रमित

मसूरी लंढौर कम्यूनिटी अस्पताल में गायनेकोलॉजिस्ट ना होने के कारण महिलाओं का उपचार नहीं हो पा रहा है. शुक्रवार को एक महिला द्वारा देहरादून जाते हुए गाड़ी में ही प्रसव होना दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी से आग्रह किया कि मसूरी के उप जिला चिकित्सालय में तत्काल गर्भवती महिलाओं के लिए इलाज और प्रसव की सुविधा उपलब्ध कराई जाए.

भाजपा महिला मोर्चा ने सीएम को दिया ज्ञापन
मसूरी भाजपा महिला मोर्चा महामंत्री सपना शर्मा द्वारा कहा गया कि उनके द्वारा हाल में ही मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को मसूरी में गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य सुविधा ना होने को लेकर ज्ञापन भेजा दिया गया है. उनको विश्वास है कि जल्द मसूरी के उप जिला चिकित्सालय में गायनेकोलॉजिस्ट की नियुक्ति की जाएगी.

Last Updated : Jun 16, 2021, 2:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details