उत्तराखंड

uttarakhand

Bird flu: पोल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री में 30% की गिरावट, बाजार में बढ़ी मटन की मांग

By

Published : Jan 11, 2021, 8:39 PM IST

Updated : Jan 11, 2021, 10:28 PM IST

प्रदेश में बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं इसका असर पोल्ट्री प्रोडक्ट्स पर भी देखने को मिल रहा है.

dehradun news
dehradun news

देहरादूनः देश के अन्य राज्यों से सामने आ रहे बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए प्रदेश में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है, जिसका सीधा असर पोल्ट्री प्रोडक्ट्स जैसे अंडे और चिकन की बिक्री पर देखने को मिल रहा है. राजधानी देहरादून के बाजारों में पोल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री में एक सप्ताह के अंदर 20 से 30% की गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ लोग मटन और मछली की खरीदारी में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं.

पोल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री में 30% की गिरावट.

बर्ड फ्लू के चलते पोल्ट्री प्रोडक्ट की बिक्री में आई गिरावट को लेकर ईटीवी भारत ने सीधे स्थानीय व्यापारियों से बात की. इस दौरान स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि प्रदेश में अब तक बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है. लेकिन शासन की ओर से बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. ऐसे में प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर दहशत का माहौल है, जिसकी वजह से लोगों ने पोल्ट्री प्रोडक्ट्स जैसे कि अंडे और चिकन की खरीदारी कम कर दी है. वहीं मटन और मछली की मांग में 30 से 40% तक की बढ़ोत्तरी हो चुकी है.

ये भी पढ़ेंःहत्या और गैंगरेप का इनामी आरोपी पंजाब से गिरफ्तार

बता दें कि मांग कम होने के चलते पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स के दामों में भी गिरावट आ चुकी है. अब तक अंडे की एक ट्रे राजधानी के बाजारों में 180 रुपए के हिसाब से बिक रही थी, वहीं अब अंडे की एक ट्रे 160 से 150 रुपए प्रति ट्रे के हिसाब से बेची जा रही है.

शहर के स्थानीय व्यापारियों का कहना था कि लोगों को बर्ड फ्लू को लेकर मन में दहशत पालने की जरूरत नहीं है. डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के तहत यदि अंडे या फिर मांस को अच्छी तरह से पकाकर खाया जाए तो बर्ड फ्लू का वायरस निष्क्रिय हो जाता है. ऐसे में लोग मन में बिना कोई भ्रम पाले हुए आसानी से पोल्ट्री प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं.

Last Updated : Jan 11, 2021, 10:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details