उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 10, 2023, 9:11 PM IST

ETV Bharat / state

प्रदेश के पहाड़ी जिलों में बदलेगा मौसम, रेन थंडर स्टॉर्म एक्टिविटी की संभावना

उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर में रेन थंडर स्टॉर्म एक्टिविटी की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है.

Uttarakhand weather
प्रदेश के पहाड़ी जिलों में बदलेगा मौसम

देहरादून:आज शाम से प्रदेश का मौसम बदलने जा रहा है. मौसम विभाग ने प्रदेश के पहाड़ी जिलों उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर में रेन थंडर स्टॉर्म एक्टिविटी की संभावना जताई है. मैदानी इलाकों में भी तेज आंधी तूफान की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार अन्य जिलों के कुछ स्थानों में यह एक्टिविटी देखने को मिल सकती है. इसके अलावा हरिद्वार, देहरादून, पौड़ी, उधम सिंह नगर में थंडर स्ट्रॉम के साथ ही आंधी तूफान और बिजली गिरने की एक्टिविटी हो सकती है. मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार 11 जून से 13 तारीख तक एक्टिविटी बढ़ने जा रही है. इसके अलावा 14 और 15 तारीख को रेन थंडर स्ट्रॉम एक्टिविटी बढ़ सकती है. मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कल से देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर और पौड़ी जिले के कई क्षेत्रों में स्ट्रांग रेन थंडर स्टॉर्म एक्टिविटी की संभावना है. ऐसे में मौसम का मिजाज बदलने से 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.
पढ़ें-उत्तराखंड में बदल सकता है मौसम का मिजाज, अगले कुछ घंटों में थंडर स्टॉर्म की संभावना

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा ऐसे मौसम में पेड़ गिरने और रास्ते बंद होने की घटनाएं हो सकती हैं. उन्होंने बताया हल्की से मध्यम बारिश के बीच आंधी तूफान हेल स्काई, थंडर स्ट्रॉम और लाइटनिंग वाला मौसम हानिकारक रह सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ऐसे मौसम में लोग सुरक्षित स्थानों पर रहें. थंडर स्टॉर्म के समय लोग आवाजाही ना करते हुए सुरक्षित स्थानों पर रुक जाए, जिससे किसी भी अनहोनी से बचा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details