उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, अब घर बैठे करवा सकेंगे प्रदूषण की जांच

नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद अब राजधानी देहरादून के लोगों को प्रदूषण जांच में राहत मिलने वाली है. प्रदूषण की जांच के लिए राजधानी में मोबाइल वैन को संचालित करने की स्वीकृति दे दी गई है.

By

Published : Sep 14, 2019, 10:38 PM IST

प्रदेश में शुरू हुई पहली प्रदूषण जांच मोबाइल वैन.

देहरादून: पूरे देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद लोगों में वाहन के कागज पूरे कराने की होड़ मची हुई है. इसके चलते प्रदूषण जांच केंद्रों पर भी लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं. वहीं, लोगों की परेशानी को देखते हुए परिवहन विभाग ने प्रदूषण जांच मोबाइल वैन संचालित करने की स्वीकृति दे दी है. इसके बाद दूनवासी आसानी से वाहन की प्रदूषण जांच करवा पाएंगे.

राजधानी में रहने वाले लोगों को अब प्रदूषण जांच केंद्रों पर घंटो इंतजार नहीं करना होगा. परिवहन विभाग ने बालावाला निवासी पंकज को प्रदूषण जांच मोबाइल वैन संचालित करने की स्वीकृति दे दी है. इसके बाद अब लोग घर बैठे प्रदूषण जांच करवा पाएंगे.

प्रदेश में शुरू हुई पहली प्रदूषण जांच मोबाइल वैन.

ये भी पढ़ें:सीएम त्रिवेंद्र ने ली चुटकी, कहा- कांग्रेस ने षड्यंत्र कर शहर में छोड़े डेंगू के मच्छर

बता दें कि बालावाला निवासी पंकज ने परिवहन विभाग की स्वीकृति के बाद प्रदूषण जांच मोबाइल वैन को संचालित किया है. राजधानी देहरादून में अभी तक 19 प्रदूषण जांच केंद्र हैं, जबकि देहरादून जिले में 28 प्रदूषण जांच केंद्र को परिवहन विभाग ने स्वीकृति दी है. इस लिहाज से जिले में करीब 10 लाख वाहनों के प्रदूषण जांच का जिम्मा इन्हीं सीमित केंद्रों के ऊपर है. हालांकि, अब प्रदूषण जांच के लिए मोबाइल वैन को स्वीकृति मिलने के बाद सभी लोगों को उनके घर तक ये सुविधा मिल सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details