उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों पर उत्तराखंड में भी 'राजनीति' का चढ़ा पारा

पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों पर कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कोरोना काल में इस तरह का राजनीतिक मुद्दा उठाना ठीक नहीं है. वहीं कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने भी पलटवार किया है. उन्होंने कहा सरकार ने दाम बढ़ाकर किसान की कमर तोड़ दी है.

By

Published : Jun 25, 2020, 9:31 PM IST

politics-started-in-uttarakhand-on-the-increased-prices-of-petrol-and-diesel
पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों पर उत्तराखंड में भी शुरू हुई बयानबाजी

देहरादून:देशभर में लगातार बढ़ रहे डीजल-पेट्रोल के दाम को लेकर कांग्रेस लगातार आक्रामक है. इसी कड़ी में आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर सरकार का विरोध किया. वहीं, देश भर में डीजल-पेट्रोल के दामों पर हो रही राजनीति को लेकर शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक का बयान सामने आया है. मदन कौशिक कोरोना काल के दौरान प्रदर्शन न करने की बात कह रहे हैं.

शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने कहा जब सरकार कोई कानून बनाती है तो उसके पीछे एक बड़ा मंतव्य होता है. बहुत सोच-विचार करने के बाद कानून बनाया जाता है. डीजल-पेट्रोल के रेट को लेकर जब कानून बना था तो उस दौरान विपक्ष के लोग भी शामिल थे. हालांकि, जब कानून बना तो उस समय यह तय किया गया था कि जितनी भी तेल कंपनियां हैं वह सरकार के नियंत्रण से बाहर तेल के रेट का निर्धारण करेंगी. साथ ही कहा गया कि डीजल-पेट्रोल के दाम रोज तय किये जाएंगे. ऐसे में अगर सरकार रोज दामों में दखलअंदाजी करेगी तो यह सही नहीं होगा. हालांकि, राज्य सरकार और केंद्र सरकार जो टैक्स लेती है वह समय-समय के अनुसार कम ज्यादा होता रहता है.

पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों पर उत्तराखंड में भी शुरू हुई बयानबाजी

पढ़ें-NIT उत्तराखंड के स्थायी परिसर का जल्द होगा निर्माण, MHRD करेगा बजट रिलीज

कांग्रेस पर हमला करते हुए शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने कहा कोरोना और लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था की जो हालत हुई है विपक्ष उसे जानता है. इस दौर में राज्य सरकार व केंद्र सरकार की ओर से अपने स्तर पर गरीब, मजदूर, मध्यम वर्ग के लोगों को जो सुविधा दे सकती थी दी गई. केंद्र की ओर से इसके लिए 20 लाख करोड़ का पैकेज भी दिया गया. ऐसे में इस कोरोना काल के दौरान इस तरह का मुद्दा उठाने से ऐसे लगता है कि देश की अर्थव्यवस्था, देश के विकास के लिए जो पैकेज दिया गया है शायद कांग्रेस उससे खुश नहीं है.

पढ़ें-पेट्रोल-डीजल दाम: कांग्रेस के विरोध को सीएम ने बताया 'बूढ़े बैलों' जैसा

मदन कौशिक के इस बयान पर कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने भी पलटवार किया है. उन्होंने कहा सरकार को बस एक बहाना चाहिए. अभी कोरोना काल शुरू हुए मात्र 3 महीने ही हुए हैं, इससे पहले भाजपा ने साल 2014 से साल 2020 मार्च तक देश की जनता की जेब में डकैती डालकर 18 लाख करोड़ रुपए लूटने का काम किया है.

पढ़ें-मोदी कैबिनेट के अहम फैसले : सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग को 20 हजार करोड़ का राहत पैकेज

उन्होंने बताया इन 3 महीनों में सरकार ने डीजल-पेट्रोल पर जितनी एक्साइज ड्यूटी बढ़ायी है उतनी एक्साइज ड्यूटी किसी भी देश में नहीं है. उन्होंने कहा डीजल का मुख्य रूप से इस्तेमाल देश का किसान ही करता है, ऐसे में डीजल के दाम बढ़ाकर सरकार ने किसान की कमर तोड़ दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details