उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 12, 2020, 4:11 PM IST

ETV Bharat / state

ऋषिकेश में सरकारी भूमि पर भू-माफियाओं का कब्जा, सफेदपोश के संरक्षण का अंदेशा

ऋषिकेश के गुमानीवाला और श्यामपुर ग्राम पंचायत की सीमा पर सरकारी जमीन पर कब्जा करने का मामला सामने आया है. यहां भू-माफियाओं ने करीब 930 मीटर सरकारी भूमि पर अपना कब्जा जमाया है. मामले में भू-माफियाओं को कुछ सफेदपोश नेताओं का संरक्षण मिलने की बात भी सामने आ रही है.

rishikesh news
अवैध कब्जा

ऋषिकेशः तीर्थनगरी में भू-माफियाओं का मनोबल दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. आलम तो ये है कि सरकारी भूमि पर सफेदपोश नेताओं और भू-माफियाओं की तिरछी नजर है. श्यामपुर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग से सटी सरकारी भूमि पर भू-माफियाओं ने कब्जा कर लिया है, लेकिन अभी तक प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं कर सका. भू-माफियाओं के सिर पर सफेदपोश नेताओं का हाथ होने की बात भी सामने आ रही है.

दरअसल, ऋषिकेश में गुमानीवाला और श्यामपुर ग्राम पंचायत की सीमा पर नेशनल हाईवे से सटी करीब 930 मीटर सरकारी जमीन भू-माफियाओं ने कब्जा ली है, लेकिन राजस्व विभाग के अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी. मामले में जब शिकायत हुई तो एसडीएम ने नायब तहसीलदार को उक्त भूमि की जांच कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए है.

ऋषिकेश सरकारी भूमि पर भू-माफियाओं पर कब्जा.

ये भी पढ़ेंःदेवहा नदी किनारे किया जा रहा अवैध खनन, पुलिस ने शुरू की 'पहरेदारी'

वहीं, नायब तहसीलदार ने भी मौके पर जाकर भूमि की जांच की. निरीक्षण में पता चला कि भू-माफियाओं ने पहले तो महज कुछ मीटर ही भूमि कब्जा की थी, लेकिन अधिकारियों की अनदेखी का फायदा उठाते हुए अब उन्होंने 10-20 मीटर नहीं, बल्कि सीधे 930 मीटर भूमि ही कब्जा ली है. इस जमीन के खेल में भू-माफियाओं को कुछ सफेदपोश नेताओं का संरक्षण भी होने की बात कही जा रही है.

अब नायब तहसीलदार ने जांच में निकली सरकारी भूमि को स्टेट गवर्नमेंट के पक्ष में अधिग्रहित करने की संस्तुति कर एसडीएम को रिपोर्ट सौंप दी है. लिहाजा, अब देखना दिलचस्प होगा कि ऋषिकेश का प्रशासन कब तक उक्त भूमि कब्जामुक्त करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details