उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कोरोना ने बदला विरोध का रूप, ग्रेड पे कटौती के खिलाफ पुलिस वालों ने पहने काले मास्क

उत्तराखंड के पुलिसकर्मियों में ग्रेड पे कटौती को लेकर आक्रोश है. उन्होंने काले मास्क पहनकर विरोध जताया है. वहीं, डीजीपी ने भी इस मामले में सख्ती दिखाई है.

By

Published : May 12, 2021, 3:47 PM IST

uttarakhand-policemen-wearing-black-mask-and-register-protest-in-grade-pay-deduction-case
ग्रेड पे कटौती को लेकर पुलिस कर्मियों आक्रोश

देहरादून:उत्तराखंड पुलिस विभाग में 20 साल से अधिक से सेवारत पुलिस कर्मियों के ग्रेड पर कटौती का मामला एक बार फिर तूल पकड़ता जा रहा है. देहरादून में कुछ पुलिसकर्मियों ने इस मामले में काले मास्क-पट्टी लगाकर आक्रोश जताया. जिसके बाद पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने अनुशासनहीनता दिखाने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही.

डीजीपी के मुताबिक इस मामले में पहले ही मुख्यमंत्री के आदेश पर कमेटी गठित कर निस्तारण की कवायद जारी है. इसके बावजूद भी अगर किसी तरह का विरोध और नाराजगी कर्मचारियों द्वारा जताई जाती है तो कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ें-कोरोना के मौजूदा हालात के लिए 'तत्कालीन त्रिवेंद्र सरकार' जिम्मेदार: गणेश जोशी

बता दें कि उत्तराखंड पुलिस विभाग में वर्ष 2001-02 से सेवारत 20 साल पूरे हुए पुलिस कांस्टेबल का ग्रेड पे दारोगा स्केल तक इस साल बढ़ाकर 4,600 होना था, लेकिन नियमावली में परिवर्तन के चलते यह 'ग्रेड पे' ASI रैंक के अनुसार 2,800 करने की बात हो रही है. हालांकि अभी इसमें अंतिम मुहर नहीं लगी है. ऐसे में ग्रेड पे से वंचित होने वाले वरिष्ठ कॉन्स्टेबल ड्यूटी में काले मास्क-पट्टी पहनकर सांकेतिक विरोध किया.

पढ़ें-प्रदेश में आज से कड़े नियम के साथ कोविड कर्फ्यू, सड़क पर निकलना पड़ेगा भारी

कर्मचारियों की मांग जायज, न्याय संगत निस्तारण जल्द होगा: डीजीपी
उधर इस मामले में उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार का कहना है कि कर्मचारियों की मांग जायज है, लेकिन अगर कोई विरोध की बात है तो वह अनुशासनहीनता के दायरे में आती है. ऐसे में ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. डीजीपी ने यह भी स्पष्ट कहा कि ग्रेड-पे को लेकर पहले से ही सरकार ने कमेटी गठित कर दी है, जो जल्द ही इस मामले में न्याय संगत फैसला लेकर मामले का निस्तारण करेगी.

For All Latest Updates

TAGGED:

grade pay

ABOUT THE AUTHOR

...view details