उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में पुलिसकर्मियों को मिली बड़ी राहत, अब वाट्सएप पर मैसेज कर ले सकेंगे छुट्टी

उत्तराखंड पुलिसकर्मियों के लिए राहत भरी खबर है. डीजीपी ने उत्तराखंड पुलिस के जवानों को बड़ी राहत दी है. अब उत्तराखंड पुलिस के जवान व्हाट्सएप मैसेज के जरिये छुट्टी ले सकेंगे. इसे पुलिस वेलफेयर की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है.

By

Published : Mar 31, 2022, 10:06 PM IST

policemen-in-uttarakhand-will-now-be-able-to-take-leave-by-messaging-on-whatsapp
उत्तराखंड में पुलिसकर्मियों को मिली बड़ी राहत

देहरादून: उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने पुलिसकर्मियों को राहत देते हुए बड़ा कदम उठाया है. DGP के नए आदेश के मुताबिक अब पुलिसकर्मियों को छुट्टी लेने के लिए थाने या सम्बंधित पुलिस कार्यालय में चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. अब एक मात्र व्हाट्सएप मैसेज के जरिए पुलिसकर्मियों को छुट्टी मिल सकेगी. DGP ने सभी जिलों को प्रभारियों और सेनानायक को बिना देरी इस व्यवस्था लागू करने के लिए निर्देश दिए है.

व्हाट्सएप मैसेज के जरिए मिलेगी छुट्टी:उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय के इस राहत भरे फैसले के लागू होने से उन पुलिसकर्मियों को बड़ी राहत मिलने वाली है, जिनको अपने पारिवारिक या व्यक्तिगत विषय में आकस्मिक रुप में छुट्टी लेने के लिए भटकना पड़ता था. अब उन्हें किसी भी जगह ड्यूटी से मातृ व्हाट्सएप मैसेज के जरिए छुट्टी मिलेगी.
पढ़ें-देहरादून: 'द सॉलिटेयर रेजिडेंसी' में CBI की रेड, आरोपी NHAI अधिकारी के घर पर छापा

डीजीपी अशोक कुमार के मुताबिक कभी-कभी समय के अभाव के कारण पुलिस कर्मियों का अवकाश समय पर स्वीकृत नहीं हो पाता है, जिस कारण उन्हें आवश्यक कार्यों की पूर्ति न होने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसा भी कई बार देखा जाता है कि जब पुलिस कर्मचारियों को किसी इमरजेंसी जैसे हालात में छुट्टी चाहिए और उसके पास इतना टाइम नहीं होता कि वह अपने उच्च अधिकारियों के पास पेश होकर छुट्टी के एप्लीकेशन दे सकें. ऐसे में इस मूल समस्या का निदान करते हुए पुलिस वेलफेयर बेहतर करने की दिशा में नया राहत भरा बदलाव किया गया है.
पढ़ें-नाबालिग लड़की के रेप और हत्या का मामला, दोषियों की फांसी की सजा पर HC में हुई सुनवाई

पुलिस मुख्यालय के नए आदेश के मुताबिक संबंधित कर्मचारी अब किसी भी ड्यूटी जगह से अपने उच्चाधिकारियों को मात्र व्हाट्सएप मैसेज के जरिए छुट्टी का प्रार्थना पत्र भेजकर अपनी समस्या का विषय बता सकता है. ऐसी सूरत में संबंधित उच्चधिकारी उस व्हाट्सएप द्वारा प्राप्त आवेदन पत्र पर न सिर्फ़ अवकाश की स्वीकृति प्रदान करेंगे बल्कि संबंधित कर्मी को अवकाश के बारे में अवगत भी कराएंगे. ऐसे में पुलिस मुख्यालय के इस नई व्यवस्था से उन पुलिसकर्मियों को बड़ी राहत मिल सकती ,है जिनको आकस्मिक रुप में अवकाश देने के लिए मात्र व्हाट्सएप मैसेज से ही छुट्टी का आवेदन दिए जाने की व्यवस्था लागू किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details